कोरबा जिलाछत्तीसगढ़

कोरबा : आदिवासियों की संस्कृति सहेजने लगातार काम कर रही छत्तीसगढ़ सरकार: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित हुआ राज्य और जिला स्तरीय कार्यक्रम

कोरबा जिले के 21 विशेष पिछड़ी जनजाति के युवकों को मिला शासकीय सेवा में नियुक्ति

प्रयास और एकलव्य विद्यालय के छात्रों को किया गया सम्मानित

जनजाति सदस्यों को व्यक्तिगत और सामुदायिक वन अधिकार पत्र का भी किया गया वितरण

जिला स्तरीय कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष और कलेक्टर हुए शामिल

कोरबा विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर राज्य और जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित किया गया तथा  जिला स्तरीय कार्यक्रम राज्य के सभी जिलों में आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री

भूपेश बघेल ने विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम में एकलव्य और प्रयास आवासीय विद्यालयों के उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम वाले बच्चों को सम्मानित किया। साथ ही जनजाति हितग्राहियों को व्यक्तिगत और सामुदायिक वन अधिकार पत्र का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल ने विशेष पिछड़ी जनजाति के युवकों को शासकीय सेवा में नियुक्ति भी दी।  साथ ही स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ने के लिए चिन्हांकित आदिवासी किसानों को ट्रैक्टर भी प्रदान किया। विश्व आदिवासी दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्ट्रेट कोरबा के एनआईसी कक्ष में आयोजित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में पाली तानाखार विधायक मोहित राम केरकेट्टा, जिला पंचायत अध्यक्ष शिव कला कंवर, कलेक्टर संजीव झा सहित आदिवासी जनप्रतिनिधि और नागरिक गण मौजूद रहे। कार्यक्रम में विधायक केरकेट्टा ने जिले के एकलव्य विद्यालय में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम वाले दो विद्यार्थियों, प्रयास विद्यालय में अध्ययनरत जेई मेंस में क्वालिफाइड चार विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर जिले के 65 जनजाति हितग्राहियों को व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र और 122 सामुदायिक वन संसाधन पत्र का वितरण किया गया। साथ ही विशेष पिछड़ी जनजाति के जिले के 21 युवकों को शासकीय सेवा में नियुक्ति भी दी गई। इनमे 2 युवकों को सहायक शिक्षक और 19 लोगों को चतुर्थ श्रेणी में नियुक्ति दी गई। जिला स्तरीय कार्यक्रम में अतिथियों ने सांकेतिक रूप से 5 लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान की। विधायक केरकेट्टा ने विकासखंड पोंडी उपरोड़ा के ग्राम सेमरा के किसान आनंद सिंह पोर्ते को आर्थिक सुदृढ़ीकरण के तहत जिला अंत्यावसायी निगम द्वारा प्रदान किए गए ट्रैक्टर की चाबी प्रदान किया।

   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व आदिवासी दिवस के मुख्य कार्यक्रम में आजादी की लड़ाई और सामाजिक विकास में योगदान देने वाले आदिवासी महापुरुषों को याद किया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासियों की संस्कृति को सहेजने लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आदिवासियों की इतिहास, कला, साहित्य एवं संस्कृति को लगातार संकलित की जा रही है। जनजाति परिवारों के विकास और आर्थिक सुदृढ़ीकरण के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बघेल ने कहा कि कैबिनेट द्वारा पेशा कानून का अनुमोदन कर लिया गया है साथ ही इसका राज पत्र में प्रकाशन भी हो चुका है। मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम में आदिम जाति अनुसंधान प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रकाशित 44 पुस्तिकाओं का विमोचन किया साथ ही वन अधिकार के प्रति ग्राम सभा जागरूकता अभियान के कैलेंडर और अभियान गीत का भी विमोचन किया

       जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल विधायक मोहित राम केरकेट्टा ने नागरिकों को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी जगह विश्व आदिवासी दिवस को उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री बघेल के नेतृत्व में आदिवासी दिवस पर शासकीय अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि शासन की पहल से राज्य में पहली बार अभियान चलाकर विशेष पिछड़ी जनजातियों को नौकरी दी जा रही है। आज जिले के 21 लोगों को नौकरी दिया गया यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। जनजातियों के कल्याण के लिए लिए सरकार द्वारा लगातार योजनाएं संचालित की जा रही है। साथ ही शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा बेहतर काम किया जा रहा है।

       इस अवसर पर कलेक्टर संजीव झा ने कहा कि  इस वर्ष विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर महत्वपूर्ण काम किए गए है।  इस अवसर पर विशेष पिछड़ी जनजाति सदस्यों को नौकरी दी गई, जनजातियों को वन अधिकार पत्र वितरण तथा प्रयास एवं एकलव्य के छात्रों को सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि आज 21 लोगों को शासकीय सेवा में नियुक्ति दी गई। यह प्रक्रिया आगे भी चलेगी तथा दस्तावेज परीक्षण कार्य पूर्ण होने के पश्चात विशेष पिछड़ी जनजाति के अन्य लोगों को भी नियुक्ति दी जाएगी।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button