छत्तीसगढ़बलौदाबाजार ज़िला

बलौदाबाजार : जिला अस्पताल बलौदाबाजार गढ़ रहा गुणवत्ता के नए आयाम

स्वच्छ अस्पताल -कायाकल्प योजना अंतर्गत प्रदेश में अर्जित किए सर्वोच्च अंक

बलौदाबाजार,13 अगस्त 2022

जिला अस्पताल बलौदाबाजार ने अपनी स्थापना के बाद से ही आम जनता को न केवल बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने की ओर अग्रसर है। बल्कि विभिन्न प्रकार की उत्कृष्टता बाबत अपनाए गए मापदंडों पर भी सतत रूप से खरा उतर कर सफलता के नए आयाम स्थापित कर रहा है।

इस कड़ी में स्वच्छ अस्पताल हेतु चल रही कायाकल्प योजना में एक बार पुन: जिला अस्पताल ने सफलतापूर्वक अपना स्थान बनाया है तथा शासन द्वारा पुरस्कृत किए जाने की घोषणा की गई है। योजना अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिए हुई पुरस्कारों की घोषणा में जिला अस्पताल को राज्य स्तर पर कंसिस्टेंसी पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यहाँ विशेष बात यह है कि अस्पताल को मूल्यांकन में प्रथम स्थान प्राप्त बीजापुर और रनर अप रहे कवर्धा से भी अधिक 89.9 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं जो की सर्वाधिक हैं । चूँकि बलौदबाजार गत वर्ष भी पुरस्कृत हुआ था ऐसे में अन्य संस्थानों को अवसर देते हुए जिला अस्पताल को कंसिस्टेंसी पुरस्कार प्रदान किया गया ।

कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना अंतर्गत प्रदेश में संचालित स्वास्थ्य संस्थाओं का कुल छ: मानकों अस्पताल का रखरखाव, साफ- सफाई ,वेस्ट प्रबंधन,संक्रमण नियंत्रण, सपोर्ट सुविधाएं और हाइजीन प्रमोशन पर किये गए कार्य हेतु मूल्यांकन किया जाता है। 
जिला अस्पताल बलौदाबाजार 2018 और 2021 में राज्य स्तर पर द्वितीय पुरस्कार प्राप्त कर चुका है । 2019 और 2020 में सांत्वना एवं 2022 में  कंसिस्टेंसी पुरस्कर शासन द्वारा प्रदान किया गया। इस प्रकार जिला अस्पताल वर्ष 2018 से लगातार पुरस्कार की किसी न किसी श्रेणी में उपस्थित है। जिला अस्पताल की उपलब्धि केवल कायाकल्प योजना अंतर्गत ही सीमित नहीं है अपितु अस्पताल ने राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन प्रमाण पत्र में भी अपना स्थान बनाया है। इसके लिए अस्पताल के सभी वार्डों की रिकॉर्डिंग, रिपोर्ट की मॉनिटरिंग,सर्विस प्रदान करना, मरीज के अधिकार ,सपोर्ट सर्विसेज, क्लिनिकल सर्विसेज, इनफेक्शन कंट्रोल, क्वालिटी मैनेजमेंट, आउटकम इंडिकेटर जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर बारीकी से ध्यान दिया जाता है । यह प्रमाण पत्र तीन वर्षों के लिए दिया जाता है। जिला अस्पताल ने मार्च 2020 से मार्च 2023 तक की अवधि हेतु यह प्रमाण पत्र प्राप्त किया है।

सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार अवस्थी ने कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन और सहयोग हेतु आभार प्रकट करते हुए इस उपलब्धि के पीछे पूरे अस्पताल के टीम वर्क को इसका श्रेय दिया है । उन्होंने अस्पताल की व्यवस्था और जनता को प्रदान की जा रही सुविधाओं में सतत रूप से वृद्धि करते हुए उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने का प्रयास करते रहने की बात कही है । सुविधाओं में वृद्धि की कड़ी में किडनी रोगियों हेतु जिला अस्पताल में बहुप्रतीक्षित डायलिसिस यूनिट एवं कुपोषित बच्चों के लिए पोषण पुनर्वास केंद्र शुरू किया जा रहा है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button