छत्तीसगढ़सूरजपुर जिला

सूरजपुर: समय-सीमा की बैठक : कुदरगढ़ में रेस्ट हाऊस, पुलिस चौकी, उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए स्थल चिन्हित करने के निर्देश

पेंशन प्रकरण समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश

पहुंचविहीन गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए

सूरजपुर/16 अगस्त  2022

कलेक्टर इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने सभी विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सूरजपुर जिले के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किए गए निर्देश एवं घोषणा की कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कुदरगढ़ में रेस्ट हाउस, पुलिस चौकी, उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए स्थल चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभाग के सेवानिवृत्त हुए अधिकारी कर्मचारियों की जानकारी ली तथा संबंधित विभाग को पेंशन संबंधी प्रकरण समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास से एनीमिया संबंधी प्रकरण, मलेरिया, डायरिया, टाइफाइड संबंधी प्रकरण की जानकारी ली तथा स्वास्थ्य विभाग को जिले के सभी पहुंचविहीन गांव में विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाने सीएमएचओ को निर्देश दिए।
 
      उन्होंने जिले के सभी पंचायतों से निर्धारित कर वसूली की जानकारी ली तथा पंचायत में वसूली की कार्यवाही पर प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान योजना अंतर्गत किए जा रहे पीएम किसान पोर्टल ई केवाईसी प्रविष्टि की जानकारी ली तथा कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आवर्ती चराई के लिए बेसिक अधोसंरचना की जानकारी ली तथा शासन की मंशा अनुसार शीघ्रता से कार्य निर्माण कार्य पूर्ण कर गौठान में गतिविधियां प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के प्रकरण समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए।
     इस दौरान जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर नरेंद्र पैकरा, डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम रवि सिंह,सागर सिंह, दीपिका नेताम, उत्तम रजक, डिप्टी कलेक्टर वहीदुर्राहमान, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय पुलिस निरीक्षक धर्मानंद शुक्ला एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने आरा ने नगरी क्षेत्र में संचालित धनवंतरी योजना की जानकारी ली तथा अधिक से अधिक धनवंतरी की दवाइयों की उपयोग हो इसके लिए सभी जरूरी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को जरूरत की दवाइयों को धनवंतरी मेडिकल स्टोर से लेने आग्रह किया है। उन्होंने सी मार्ट अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित एवं उत्पादित सामग्रियों को भी अधिकारियों को घरेलू उपयोग के लिए खरीदी करने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए सी  मार्ट, ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए तथा वन धन केंद्र में बेहतर कार्य के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए गौठान में दोना पत्तल का प्रसंस्करण लगाने निर्देशित किया है। उन्होंने राजस्व विभाग को राजस्व प्रकरण जैसे सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, अभिलेख त्रुटि सुधार जैसे प्रकरणों को निराकरण करने निर्देशित किया एवं अभिलेख को अपडेट करने कहा है।
         कलेक्टर ने वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कृष्ण कुंज योजना अंतर्गत नगरी क्षेत्र में किया जाना है वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप पौधे की व्यवस्था सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग से अध्ययनरत स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बने हैं। उनका जाति प्रमाण पत्र बनाने की कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम छात्रावास का निरीक्षण समय-समय पर निरीक्षण करने राजस्व अमला एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया तथा आश्रम छात्रावास के जो भवन जर्जर है उन्हें मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने आत्मानंद स्कूल में प्रवेश एवं शिक्षकों की भर्ती संबंधी प्रक्रियाओं की जानकारी ली तथा शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया समय अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button