छत्तीसगढ़जांजगीर-चाम्पा जिला

जांजगीर-चाम्पा : आप लोग समझते क्यों नही..हड़ताल है क्या.. जो समय पर भी स्कूल नहीं आए..

शिक्षकों की अनुपस्थिति से नाराज कलेक्टर रजिस्टर भी अपने साथ ले गए

अनुपस्थित शिक्षकों पर कार्यवाही के दिए निर्देश

     जांजगीर-चाम्पा   जिले के शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने लगातार दौरा कर रहे कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज अकलतरा ब्लॉक के स्कूलों, अस्पतालों, आंगनबाड़ी का निरीक्षण किया। ग्राम तिलई में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का जब उन्होंने निरीक्षण किया तो पाया कि स्कूल खुलने के पौन घण्टे बाद भी कई शिक्षक विद्यालय नहीं पहुँचे थे। कलेक्टर ने इस पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि मैं बार-बार बोल रहा हूँ, समय पर स्कूल आइए। आप लोग समझते क्यों नहीं? पौने दस बजे आना है। साढ़े दस बज गए हैं। अभी तक बहुत लोग नहीं आए हैं। खुद लापरवाह है। ऐसे में वे क्या पढ़ाते होंगे ? कोई हड़ताल है क्या? जो नहीं आए हैं। मैं कार्यवाही करूँगा। यह कहते हुए कलेक्टर ने स्कूल का रजिस्टर भी अपने साथ ले गए। उन्होंने शिक्षा अधिकारी को अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
     कलेक्टर सिन्हा ने ग्राम तिलई में हायर सेकेण्डरी स्कूल का निरीक्षण किया। लगभग 10.30 बजे यहां आते ही उन्होंने देखा कि स्कूल के विद्यार्थी कमरे के बाहर है। क्लास नहीं चल रही है। जब उन्होंने प्राचार्य कक्ष में शिक्षकों की उपस्थिति पंजी जांच की तो प्राचार्य सहित भौतिक, रसायन, वाणिज्य, अंग्रेजी, हिन्दी सहित अन्य विषयों के लगभग 10 शिक्षकों और सहायक ग्रेड सहित दो अन्य के रजिस्टर में न तो हस्ताक्षर थे और न ही कोई आवेदन थे। कलेक्टर ने जब मौके पर उपस्थित शिक्षक से पूछताछ किया तो वे भी संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। कलेक्टर सिन्हा ने यहां कड़ी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि विद्यालय में इस तरह की अव्यवस्था और अनुपस्थिति का आलम है। मैं लगातार दौरा कर रहा हूं और आप सभी को समय पर पहुचने के लिए अपील कर रहा हूं। आपका जिला है। आपके विद्यार्थी है। अच्छे से पढ़ायेंगे तो आपका और आपके जिले का नाम रौशन करेंगे। लेकिन आप लोग समझते ही नहीं है। कलेक्टर ने अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने की बात कहते हुए यहां का उपस्थिति रजिस्टर को तहसीलदार के माध्यम से अपने साथ ले गए।
इतिहास और राजनीति का पाठ पढ़ाते हुए दिए पीएससी के टिप्स
      कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने ग्राम तिलई के कक्षा 11वी और 12 वी में कला संकाय के विद्यार्थियों की क्लास ली। उन्होंने इतिहास और राजीनीति विषय के पाठ को पढ़ाते हुए भारतीय इतिहास मोहन जोदड़ो, हडप्पा, लोथल से संबंधित सवाल किए, वहीं भारतीय संविधान की आत्मा का जिक्र करते हुए संविधान के प्रस्तावना, हम भारत के लोग को भी उन्होंने बताया। भारतीय संविधान लागू होने की तिथि, संविधान निर्माता, न्यायपालिका, अधिकार और कर्तव्य जैसे विषयों को बताते हुए कलेक्टर ने विद्यार्थियों को बताया कि आप सभी मन लगाकर ध्यानपूर्वक पढ़ाई करेंगे तो आपको पीएससी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में ज्यदा तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। कलेक्टर ने सवालों के जवाब देने वाले विद्यार्थियों को शाबासी देकर प्रोत्साहित भी किया।
बच्चों को समय पर खाना नहीं, चिकित्सक को नोटिस जारी करने के निर्देश
      कलेक्टर सिन्हा ने स्वास्थ्य केंद्र तिलई, नरियरा का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में प्रसव, टीकाकरण कार्य को बढ़ाने, ओपीडी को बढ़ाने और समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए बेहतर ढंग से उपचार के निर्देश दिए। नरियरा स्वास्थ्य केंद्र में आयुर्वेद चिकित्सिका डॉ. श्रेया राजीव दीक्षित की अनुपस्थित रहने की शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर ने उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। ग्राम बनाहिल में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने रेडी टू ईट सहित अन्य पोषण आहार नहीं बटने पर नाराजगी जाहिर की और केंद्र में बच्चों को समय पर भोजन नहीं दिए जाने पर कार्यकर्ता को तत्काल भोजन बनाकर परोसने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नरियरा और ग्राम बनाहिल स्कूल का भी निरीक्षण किया और शिक्षकों की उपस्थिति की जांच और विद्यार्थियों से सवाल-जवाब करने के साथ उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित भी किया।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button