छत्तीसगढ़बेमेतरा जिला

बेमेतरा : शिक्षक दिवस के मौके पर राज्यपाल द्वारा जिले के दो शिक्षक सम्मानित

शिक्षक दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के राजभवन के दरबार हाल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जिसमें बेमेतरा जिले के 2 शिक्षकों सहित राज्य के 56 चयनित उत्कृष्ट शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान और 4 शिक्षकों को प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर स्मृति पुरस्कार से नवाजा गया। इस अवसर पर बेमेतरा जिला से उल्लेखनीय लोक सेवा, अनुकरणीय अध्यापन ,उत्कृष्ट कार्य निष्पादन हेतु दो शिक्षकों को वर्ष 2021 के लिए राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जिसमें शासकीय हाई स्कूल भरदा विकासखंड बेरला में पदस्थ व्याख्याता विकेश कुमार यादव और शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला खैरझीटीकला विकासखंड साजा में कार्यरत शिक्षक आनंद कुमार ताम्रकार को राज्यपाल अनुसुइया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम द्वारा प्रमाणपत्र, शाल फल और पारितोषिक  देकर सम्मानित किया गया। व्याख्याता विकेश कुमार यादव बेमेतरा जिला के लिए मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण शिक्षा पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रथम शिक्षक हैं। इन्होने विगत 20 वर्षों से शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु कार्य करते हुए बालिका शिक्षा के प्रोत्साहन, शिक्षा में तकनिकी का प्रयोग और स्कूल में अनेक नवाचारी गतिविधियों को क्रियान्वित किया है। वे शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जुड़े भी जुड़े हैं और कोविड 19 महामारी के दौरान पढाई तुंहर दुवार कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन हेतु जिला प्रभारी का कार्य किया है। वर्तमान में वे राष्ट्रीय  शिक्षा नीति 2020 के राज्य में क्रियान्वयन हेतु गणित और पर्यावरण विषयों के राज्य फोकस पेपर निर्माण समिति के सदस्य हैं और स्कूल स्तर  पर पर्यावरण शिक्षा और पर्यावरण आधारित शिक्षण प्राविधि पर नवाचारी कार्य  कर रहे हैं।
वहीं शिक्षक आनंद कुमार ताम्रकार को शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य हेतु पूर्व में ज्ञान दीप पुरस्कार से सम्मानित किये जा चुके हैं। उन्होंने गणित विषय को रोचक और  सरल बनाने अनेक माडल और सहायक शिक्षण सामग्रियों का निर्माण किया है। कोविड 19 महामारी के दौरान उन्होंने पढाई तुंहर दुवार कार्यक्रम अंतर्गत बुल्टू के बोल और ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से कार्य किया है। उन्होंने राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत कबाड़ से जुगाड़ में गणित और विज्ञान माडल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जिले के दोनों शिक्षकों की उपलब्धियों के लिए कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला, जिला शिक्षा अधिकारी अरविन्द मिश्रा, सहायक संचालक शिक्षा कलावती भगत सहित शिक्षक साथियों ने बधाईयाँ दी है।
कार्यक्रम के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा वर्ष 2022 हेतु राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार की घोषणा किया गया जिसमें जिला बेमेतरा की शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मटका में कार्यरत शिक्षिका ज्योति बनाफर और कस्तूरबा गांधी आवसीय विद्यालय बेमेतरा अधीक्षिका सुषमा शर्मा को उक्त सम्मान हेतु चुना गया है। यह सम्मान शिक्षक दिवस के अवसर पर 05 सितम्बर 2023 में प्रदान किया जायेगा।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button