छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : कैट द्वारा भारत ई मार्ट का शुभारंभ – राजनांदगांव कैट टीम भी कार्यक्रम में शामिल हुई

 राजनांदगांव:- . कानफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स CAIT के तत्वावधान में ई कॉमर्स पोर्टल “भारत ई मार्ट” का शुभारंभ गत दिवस होटल आदित्य रायपुर में एक गरिमामय समारोह में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि कैट के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीण खंडेलवाल व विशेष अतिथि के रुप में कैट के राष्ट्रीय सचिव व कैट युवा विंग के संयोजक सुमित अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं चेंबर प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी भी उपस्थित थे ।


 इस सेमिनार में कैट के राजनाँदगांव जिला इकाई से शामिल हुए अनिल बरड़िया, गुरमुखदास वाधवा, शरद अग्रवाल, सूरज खंडेलवाल व आलोक बिंदल ने संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि सेमिनार में प्रदेश के सभी जिला इकाइयों से लगभग 600 व्यापारियों ने शिरकत की इस व्यापारी सम्मेलन में मुख्य विषय भविष्य की जरूरतों को देखते हुए व्यापार की वर्तमान स्वरूप का आधुनिकीकरण करने तथा डिजिटल तकनीक से जोड़कर ऑनलाइन ई-कॉमर्स से छत्तीसगढ़ सहित देश भर के व्यापारियों को भी जोड़ने का अभियान शुरू किया गया है कैट के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि कैट जल्द ही अपना ई-कॉमर्स पोर्टल “भारत ई मार्ट” लेकर आ रहा है, जो अगली पीढ़ी का व्यापार है। जिस तरह ऑनलाइन खरीददारी का चलन बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए व्यापारियों को भी अपने व्ययसाय के वर्तमान स्वरूप में व्यापक परिवर्तन करने की आवश्यकता है। विदेशी ई-कॉमर्स कम्पनियां  अपनी कुप्रथाएं अपनाते हुए व्यापारियों के व्यापार को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है। कैट सरकार से ई-कॉमर्स पालिसी लाने की लगातार मांग कर रही है। वहीं दूसरी ओर व्यापारियों को ई-कॉमर्स पोर्टल पर अपनी दुकानें खोलने के लिए भी प्रेरित कर रहा है। शीघ्र ही कैट का ई-कॉमर्स पोर्टल मे व्यापारियों का पंजीयन किया जायेगा।

श्री पारवानी ने होलसेल कॉरीडोर की जानकारी देते हुए बताया कि  हमारे प्रदेश की सीमाएं 7 राज्यों से लगती है यह बाजार भारत का प्रमुख व्यापार केंद्र  होगा। होलसेल कॉरिडोर आने से शहर के ट्रैफिक की समस्या से भी निजात मिलेगी आज बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं हो पाने के कारण कई ग्राहक, रिटेलर्स के पास नहीं जा पा रहे हैं। होलसेल कारीडोर में थोक दुकानदारों के जाने से बाजार में रिटेल व्यवसाय में  भी रौनक लौटेगी तथा दुगनी तरक्की करेगा। आज शहर के भीतर, सुबह से देर रात तक माल वाहक वाहनों का प्रवेश निषेध है जो कही न कही समान की कीमत/समय दोनो को प्रभावित करता है, कॉरिडोर बाहर होने से पैसे एवं समय की बचत होगी। होलसेल कॉरिडोर से प्रदेश का व्यापार कई गुना बढ़ेगा, शासन को राजस्व की वृद्वि होगी तथा रोजगार के अवसर भी बढ़ेगे, यह भारत ही नहीं दक्षिण एशिया के सबसे बड़े बाजार के रूप में स्थापित होगा.

      कैट के सदस्य रेखचन्द जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम में राजनाँदगांव के प्रतिनिधि मंडल में राजू डागा, ओम भूतड़ा, प्रतीक अग्रवाल, मनोज करंडे, संजय छाजेड़, सुमित खंडेलवाल, आदित्य अग्रवाल, अनिल कोटड़ीया आदि भी शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button