छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : गोदग्राम रामपुर में सुपोषण जागरूकता कार्यक्रम व रैली

राजनांदगांव। शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय राजनांदगांव के रा.से.यो. ईकाई द्वारा 17 सितम्बर को राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत् गोदग्राम रामपूर में डॉ. सुमन सिंह बघेल संस्था प्राचार्य के मार्गदर्शन शासकीय मीडिल शाला रामपुर में जागरूकता कार्यक्रम व रैली का आयोजन किया गया। डॉ. एस.आर.कन्नौजे रा.से.यो. अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दिनांक 01 सितम्बर से 30 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण अभियान लोगों में सुपोषण के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से मनाया जा रहा है। सुपोषण से हमें ऊर्जा मिलाती है व शरीर की वृद्धि व मरम्मत के लिए तथा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए संतुलित आहार जरूरी है इसकी कमी से कुपोषण हो जाता है।

कपील सूर्यवंशी अतिथि प्राध्यापक ने कहा कि कुपोषित बच्चों के आहार में भाजियों, दाल, फल, दूध, मछली, अण्डा, पनीर आदि को शामिल किया गया जा सकता है, यह रोगों से लडऩे की ताकक देता है, वहीं खून बनाने व हड्डियों, दांतों को मजबूत बनाता है। महादेव वाल्दे शिक्षक ने कहा कि हमें आयरन की गोली, कृमिनाशक, टीकाकरण, विटामिन ए की खुराख, समय पर भोजन अवश्य करना चाहिए।

सुपोषण हेतु जनजागरूकता रैली ग्राम में निकाली गई, जिसमें शाला के विद्यार्थी, श्रीमती साहू प्रधान पाठक, श्रीमती वाल्दे, श्रीमती सलामे, श्रीमती रत्ना बोरकर सरपंच, श्री बी.आर.बोरकर उपस्थित रहे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button