धर्म-कर्म

 02 November: कन्या, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए दिन बेहतर रहने के संकेत, पढ़ें दैनिक राशिफल

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है,वहीं साप्ताहिक, मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आप किसी बात पर तर्क वितर्क में पड़ सकते हैं। आपको शीघ्रता और भावुकता में कोई निर्णय नहीं लेना है और कार्यक्षेत्र में भी किसी विपरीत परिस्थिति में धैर्य बनाए रखना होगा नहीं तो आपको समस्या हो सकती है। कोई परिजन आपसे मुलाकात करने आ सकता है। आपको संतान के करियर की यदि कोई चिंता सता रही थी,तो वह आज समाप्त होगी। आपका कोई लेनदेन से संबंधित मामला सुलझ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके द्वारा दिए गए सुझावों का स्वागत होगा, जिन्हें देखकर आपको प्रसन्नता होगी।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप अपने करियर को लेकर परेशान रहेंगे,आपके स्वास्थ्य में गिरावट होने के कारण स्वभाव चिड़चिड़ा रहेगा। परिवार के सदस्य आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकते हैं। आपको अपने किसी मित्र की बातों में आकर कोई निवेश करने से बचना होगा। व्यवसाय में आपकी कुछ दीर्घकालीन योजनाओं को बल मिलेगा। विदेशों से आयात निर्यात का व्यवसाय कर रहे लोगों को कोई बड़ी डील फाइनल करने का मौका मिलेगा। आप नौकरी के साथ-साथ किसी पार्टटाइम कार्य में भी हाथ आजमा सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके प्रभाव और प्रताप में वृद्धि लेकर आयेगा। आपका कोई पुराना लिया गया निर्णय आपके लिए खुशखबरी ला सकता है। आपके परिवार का सदस्य आज किसी बात पर खरी-खोटी सुना सकता है। आपको अपने परिवार के सदस्यों की आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखना होगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे,लेकिन उन्हें शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए अपने गुरुजनों से बातचीत करनी होगी। भाग्य के दृष्टिकोण से आप किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए अक्समात किसी यात्रा पर जाने के लिए रहेगा। आपको किसी सरकारी काम मे उसके नियमों को नहीं तोड़ना है,नहीं तो आपको कोई दंड मिल सकता है। आप यदि किसी काम में जोखिम उठाने की सोचेंगे,तो वह आपके लिए नुकसान दे सकता है,इसलिए जोखिम उठाने से बचे। कार्यक्षेत्र में आपको कोई व्यक्ति सलाह दे सकता है,जिसकी सलाह पर आपको चलने से बचना होगा,नहीं तो वह आपको नुकसान देगी। परिवार में आज किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लगने से खुशियां रहेंगी। आपको आज किसी आवश्यक कार्य को कल पर नहीं टालना है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप व्यापार में सोची-समझी योजनाओं पर काम कर सकते हैं और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को अभी कुछ समय और परेशान होना होगा,उसके बाद ही उन्हें इन सबसे राहत मिलती दिख रही थी। आप अपनी जिम्मेदारियों को लेकर कुछ परेशान रहेंगे। आप आज किसी नई भूमि, भवन, दुकान आदि की खरीदारी कर सकते हैं। साझेदारी से काम करना आपके लिए बेहतर रहेगा,लेकिन जो लोग प्रेम विवाह की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अभी कुछ समय रुकना होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मेहनत से कार्य करने के लिए रहेगा। आप लापरवाही से किसी काम को करने से बचें। आप अपनी मेहनत से कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे, जिसका आपको लाभ भी अवश्य मिलेगा। आप अपनी संतान की जरूरतों का पूरा ध्यान रखेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए आज दिन बेहतर रहने वाला है,क्योंकि वह अपने अधिकारियों के मुताबिक काम करके उनका भरोसा आसानी से जीत पाएंगे। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को आज तरक्की मिलती दिख रही है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। मित्रों के साथ आप समय मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे,लेकिन आपको माता जी की सेहत के प्रति सचेत रहना होगा,नहीं तो उनको पैरों में दर्द,बदन आदि जैसी समस्या हो सकती है। आपको कोई पैतृक संपत्ति संबंधित विवाद आपको परेशान कर सकता है। आप कार्य क्षेत्र में कुछ विरोधियों का अनदेखा करेंगे,लेकिन फिर भी आप उनको परेशान करने में पूरी करने में लगे रहेंगे। यदि परिवार में वरिष्ठ सदस्य आपसे किसी कारण कुछ कहें,तो कभी कभी बड़ों की बात मानना अच्छा होता है। आप अपने डेली रूटीन में बदलाव लाकर अपने कुछ कामों को फिर से शुरू कर सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope) 
आज का दिन व्यापार कर रहे लोगों का लिए दिन उत्तम रहने वाला है। आप अपने व्यापार में लाभ को पाकर प्रसन्न रहेंगे,लेकिन आप किसी कार्य को करने में पूरा उत्साह दिखाएंगे,उसमें बाद में आपको समस्या आ सकती है। आपकी किसी नई संपत्ति प्राप्ति की अभिलाषा आज पूरी होगी। आपको किसी काम को जोश में नहीं करना है। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे। आपको किसी की मदद अपनी आय को ध्यान में रखकर ही करनी होगी। घर परिवार में आप के करीबियों से आपका मान सम्मान और बढ़ेगा। विद्यार्थियों को परीक्षाओं की तैयारियों में लगना होगा तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि लेकर आएगा। आपको निसंकोच आगे बढ़ना होगा,क्योंकि आपके विरोधी भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। आप  अपने महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में रूचि दिखाएंगे। आपकी कोई पुरानी की गई गलती से आज आपको सबक लेना होगा। आपको किसी विदेश में रह रहे परिजन से फोन पर कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आप आज धार्मिक कार्यों की ओर अग्रसर रहेंगे और भगवान के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। आप कार् क्षेत्र में लोगों को जोड़कर आगे बढ़ेंगे। मित्रों के साथ आप किसी पार्टी को करने की योजना बना सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुखमय रहने वाला है। बैंकिंग क्षेत्रों से जुड़े लोग बचत की ओर विशेष ध्यान देंगे। आप अपने रीति रिवाज व संस्कारों का पालन करेंगे और आप अच्छे कार्या को कर पाएंगे। आप अपने परिवार में सदस्यों का भरोसा जीत सकते हैं। आपको अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाना होगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते है। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने से बचना होगा। यदि आपको कोई समस्या चल रही है,तो उसमें कोई डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें,नहीं तो कोई बीमारी पनप सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन संबंधित मामलों में मजबूती लेकर आएगा। आपका कुछ रुका हुआ धन आपको प्राप्त हो सकता है,जो आपकी प्रसन्नता का कारण बनेगा। आपको आज अपने चारों ओर के वातावरण को खुशनुमा बनाए रखना होगा व किसी से भी वाद-विवाद की स्थिति में ना पडें। करियर को लेकर आज दिन उत्तम रहने वाला है,क्योंकि आपकी कोई इच्छा पूरी होगी। कला व कौशल से जुड़े लोगों को आज सफलता मिलती दिख रही है। आपको अपनी कुछ रुकी हुई योजनाओं की सुध बुध लेंनी होगी,तभी आप उनसे कुछ धन कमा पाएंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज आपको घर और बाहर दोनों जगह के कामों में सामंजस्य बनाए रखना होगा। आपको अपने कुछ बढ़ते हुए खर्चों के कारण समस्या रहेगी। आप दान धर्म के कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। आपका कोई मित्र आपसे धन उधार मांग सकता है। आपको आज लेनदेन के मामले में कोई भी निर्णय बहुत ही सावधानी से लेना होगा और कानून संबंधित मामलों में आप सावधान रहें,उन्हें पूरा करने की पूरी कोशिश करें। आप काम को लेकर किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button