धर्म-कर्म

9 November: चंद्र ग्रहण के बाद इन 4 राशि वालों को हो सकती है आर्थिक समस्या, पढ़ें दैनिक राशिफल

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है,वहीं साप्ताहिक, मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिनभर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। आप अपने परिजनों पर आंख मूंदकर भरोसा करेंगे और उन्हें अपने दिल की सारी बातें बता देंगे, लेकिन वह बाद में आपकी इस कमजोरी का फायदा उठा सकते हैं, इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आपने पहले किसी से धन उधार लिया था, तो वह भी आपसे वापस मांग सकता है और आपका कोई प्रॉपर्टी संबंधित मुद्दा चल रहा है, तो उसमें भी आपको जीत मिलती दिख रही है, लेकिन  परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से आज खुशियां बनी रहेंगी।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहने वाला है। आपको अच्छी सोच होने से किसी नए काम की शुरुआत करने का मौका मिलेगा, लेकिन आपको कोई वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी व दस्तखत बहुत ही देखभाल कर करें। आपका कोई संतान के करियर से संबंधित मामला यदि परिवार में चल रहा है, तो उसमें आपको अपनी राय लोगों के सामने रखनी होगी और आपके परिवार में किसी अहम जिम्मेदारी को आसानी से पूरा कर पाएंगे। आपका किसी मित्र से आज कोई वाद विवाद चल रहा है, तो वह सुलझ सकता है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज आप यदि किसी सरकारी योजना में यदि धन लगाएं, तो उसके नीति व नियमों को पहले पढ़ें। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो बाद में आपको कोई समस्या हो सकती है। यदि आप आज व्यापार संबंधित कोई निर्णय ले, तो उसमें वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत अवश्य करें। भाई व बहनों से आपको प्रत्येक सहयोग मिलेगा, लेकिन पारिवारिक रिश्तों में यदि प्रेम की कमी आ गई थी, तो आपको उसे पूरा करना मुश्किल होगा। आपके किसी नए काम के लिए किए गए प्रयास सफल होंगे और जीवन साथी से आप किसी छोटी बात पर बहस बाजी में पड़ सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके प्रभाव व प्रताप में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा। आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे, इसलिए आप नौकरी के साथ-साथ किसी छोटे-मोटे पार्ट टाइम कार्य में भी हाथ आजमाने की सोच सकते हैं। आपकी वह इच्छा आज पूरी होगी। संतान को यदि विदेश से शिक्षा ग्रहण करने के लिए भेजना चाहते हैं, तो आज वह भी आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी। आप कोई बड़ी उपलब्धि हासिल करके लोगों को आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। ननिहाल पक्ष से आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। व्यापार में आपकी कुछ रुकी हुई योजनाएं फिर से शुरू होने से आपको अच्छा लाभ देकर जा सकती हैं। आपको किसी नौकरी से संबंधित मामले में अपने किसी जूनियर से बातचीत नहीं करनी है, नहीं तो वह आपकी बातें लीक कर सकता है।  सट्टेबाजी अथवा शेयर मार्केट में निवेश करना आज आपके लिए बेहतर रहने वाला है। जो लोग किसी सरकारी संस्था अथवा किसी व्यवसाय से जुड़े हैं, तो उन्हें आज कुछ जिम्मेदारी भरे काम करने होगे। 

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है, जो लोग किसी नए काम की शुरुआत करना चाहते हैं, तो वह आज कर सकते हैं, उन्हें भाग्य का साथ मिलने से उनका काम अच्छा चलेगा। आप किसी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो माता-पिता से सलाह लेकर जाना ही बेहतर रहेगा। बातचीत करके जाए, तो यह आपके लिए बेहतर रहेगा। आप किसी धार्मिक आयोजन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और आपका वह काम भी आसानी से पूरा हो जाएगा। कारोबार कर रहे लोग आज किसी अच्छे मुनाफे को कमा कर प्रसन्न रहेंगे, जिससे उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति की कोई चिंता नहीं रहेगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके वैवाहिक जीवन  के लिए तनावग्रस्त रहने वाला है, क्योंकि आपके जीवन साथी की सेहत में गिरावट आने के कारण परेशान रहेंगे। यदि आपने किसी काम को किया है, तो उसके लिए आप धैर्य बनाए रखें, तभी वह पूरा हो सकेगा। आप आज सहज गति से आगे बढ़ें। यदि आपने जल्दी-जल्दी छलांग लगाई, तो आप किसी गलत काम में फंस सकते हैं। शीघ्रता व भावुकता में आज कोई भी निर्णय लेने से बचें, नहीं तो आपके आगे कोई समस्या आ सकती है। आपको आज किसी बंटवारे संबंधी मामलों में बोलने से बचना होगा, नहीं तो लोग आपको ही गलत समझेंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन व्यापार कर रहे लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है। आप अपने कुछ कामों को लेकर चिंता ग्रस्त रहेंगे और उन्हें करने के चक्कर में आप अपने कुछ जरूरी कामों को कल पर टाल सकते हैं। आप अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे। आप आज भूमि, भवन आदि की खरीदारी कर सकते हैं और आप आज समय रहते किसी मामले को बातचीत के जरिए सुलझा लें, तो यह भी आपके लिए बेहतर रहेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज आपको अत्यधिक लाभ के चक्कर में व्यवसाय की कुछ योजनाओं पर ध्यान नहीं देना है। यदि आपने ऐसा किया, तो बाद में आपको समस्या आ सकती है। आप अच्छे लाभ के चक्कर में छुटपुट लाभ के अवसरों को हाथ से नहीं जानें देंगे। आप अपनी मेहनत व लगन से जिस भी कार्य को करेंगे, उसमें आप सफलता अवश्य हासिल करेंगे। आपको अपने अधिकारियों का पूरा साथ मिलेगा। मेहनत से आप जिस भी कार्य को करेंगे वह आपके लिए सफलता लेकर आएगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रचनात्मक कार्यों से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। विद्यार्थी परीक्षा में अच्छी सफलता हासिल करके नाम व शोहरत कमाएंगे। आप अपने कुछ मित्रों से चल रही अनबन को बातचीत के जरिए समाप्त कर लें। आप कार्यक्षेत्र में अपनी पद व प्रतिष्ठा के बढ़ने से घमंड में आ सकते हैं। आप अपने अनुकूल व्यवहार से अपने चारों के वातावरण को सुखमय बना पाएंगे। व्यवसाय कर रहे लोगों के लिए दिन मजबूत रहने वाला है, क्योंकि उन्हें आज कोई बड़ी डील हाथ लग सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए करियर को लेकर कुछ समस्याएं लेकर आ सकता है। आप अपनी नौकरी में किसी गलती के होने के कारण परेशान रहेंगे। आप किसी दूसरी नौकरी की तलाश भी करते रहे, तो वह आपके लिए बेहतर रहेगा। आपने यदि आवेश में आकर कोई निर्णय लिया, तो बाद में आपको इसके लिए पछतावा होगा। आपको अपनी पैतृक संपत्ति संबंधित बंटवारे में आज सही का साथ देना होगा। यदि आपने किसी गलत व्यक्ति की हां में हां मिलाई, तो बाद में आप किसी मुसीबत में आ सकते हैं। आपको बड़ों की बात माननी व समझनी होगी, तभी आप किसी मुश्किल से बाहर निकल पाएंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन व्यवसाय कर रहे लोगों के लिए कुछ कमजोर रहने वाला है। जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं, उन्हें अपनी योग्यता व अनुभव का पूरा लाभ मिलेगा, जिससे वह किसी अच्छे पद की प्राप्ति भी कर सकते हैं। आपको अपने पारिवारिक मामलों में रुचि दिखानी होगी व उनमें लापरवाही ना बरतें, नहीं तो आपसी रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है। आप सभी से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता बनाए रखें, तभी आप अपना काम आसानी से निकलवा पाएंगे। आपको किसी सामाजिक चर्चा में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। आप कुछ सामाजिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button