गौरेला - पेंड्रा - मरवाही जिला

 गौरेला पेंड्रा मरवाही : ’गेड़ी दौड़, लंगड़ी दौड़, 100 मीटर दौड़ और लंबी कूद के साथ शुरू हुआ 7 दिवसीय जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक’

’मुख्यमंत्री ने आर्थिक विकास के साथ शरीरिक विकास के लिए शुरू किए हैं छत्तीसगढ़िया ओलंपिकरू विधायक डॉ के.के. ध्रुव’

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 17 नवंबर 2022

फिजीकल कॉलेज मैदान पेंड्रा में आज से 7 दिवसीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ हुआ। विधायक डॉ. के.के ध्रुव शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि थे। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक को लेकर ग्राम स्तर से जिला स्तर तक उत्साह का महौल रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आर्थिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत किए है। उन्होने खिलाडियों को कमियों में सुधार लाने और खेल भावना से खेलते हुए जिले का नाम रोशन करने के साथ ही आगे की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी।
 जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ दीप प्रज्वलन और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं छत्तीसगढ़ महतारी की छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर राज गीत के साथ हुआ। प्रतियोगिता के पहले दिन गेड़ी दौड़, लंगड़ी दौड़, 100 मीटर दौड़ और लंबी कूद का आयोजन हुआ। जिला स्तरीय प्रतियोगिता मंें तीनों ब्लॉक और दोनो नगर पंचायत से चयनित 892 प्रतिभागी भाग ले रहे है। इनमें 411 महिला और 481 पुरुष प्रतिभागी शामिल है। 18 नवंबर को संखली, बांटी (कंचा), भंवरा एवं गिल्ली-डंडा, 19 नवंबर को खो-खो, बिल्लस एवं पिट्ठुल, 21 एवं 22 नवंबर को कबड्डी, रस्साकसी एवं फुगडी प्रतियोगिता होगी। 23 नवंबर को समापन समारोह पर फुगडी एवं रस्साकसी का फाइनल प्रतियोगिता होगा।
प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना पोर्ते ने कहा कि छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने और भावी पीढ़ी को अवगत कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत की है। इस ओलंपिक को हर उम्र और हर वर्ग के लोगों ने पसंद किया है। इस आयोजन से एकता, अपनेपन और मेलजोल की भावना को भी बढ़ावा मिला है। उन्होने सभी प्रतिभागियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी।
कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिला प्रशासन की ओर से सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होने कार्यक्रम की रूप रेखा से अवगत कराते हुए कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में सभी खेलों में सभी वर्ग के लोगों ने भाग लिया है। उन्होने कहा कि खेल को निजी जीवन मंे अपनाएं, खेल से जुड़े रहे और आगे भी खेलते रहें। उन्होने सभी प्रतिभागियों को अच्छा प्रदर्शन करते हुए संभाग एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिता मंे सफल होने की शुभकामनांए दी।
परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री आर के खूंटे ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती हेम कुंवर श्याम, जनपद अध्यक्ष पेंड्रा श्रीमती आशा मरावी, जनपद अध्यक्ष गौरेला सुश्री ममता पैकरा, श्री मनोज गुप्ता, श्रीमती बूंद कुंवर मास्को, श्री इदरीश अंसारी, श्री ज्ञानेंद्र उपाध्याय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेंड्रारोड श्री पुष्पेंद्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन के चंद्रा, जनपद सीईओ पेंड्रा श्रीमती इंदिरा मिश्रा, जनपद सीईओ गौरेला डॉ. संजय शर्मा, जिला खेल अधिकारी सुश्री सीमा डेविड सहित व्यायाम शिक्षक एवं प्रतिभागी उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button