छत्तीसगढ़सूरजपुर जिला

सूरजपुर : जल जीवन मिशन का हुआ प्रशिक्षण

जल है जीवन का आधार, जिस प्रकार शरीर में आत्मा का है उसी प्रकार हमें नल से जल पहुंचाने के कार्य को मिलकर करना होगा-कलेक्टर इफ्फत आरा

सूरजपुर, जल जीवन मिशन छत्तीसगढ़ के द्वारा ग्राम पंचायत स्तरीय हित धारकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम कलेक्टर इफ़्फत आरा के मुख्य आतिथ्य में शुरू किया गया। चार दिवसीय प्रशिक्षण का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में नल जल योजना को हर घर नल से जल का क्रियान्वयन करना है।
मुख्य अतिथि उद्बोधन में कलेक्टर इफ्फत आरा ने कहा कि जीवन में जल का महत्व है, जिस प्रकार शरीर में आत्मा का  है उसी प्रकार हमें नल से जल पहुंचाने के कार्य को मिलकर करना होगा। जिसमें वीडब्लूएससी ग्राम समिति का एक महत्वपूर्ण दायित्व है। इसे समय सीमा में पूरा करना है, ग्राम को शत-प्रतिशत शुद्ध पेयजल की आपूर्ति में समिति का एक बहुत बड़ा रोल है। जिसको पूरा करने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता थी जो प्रशिक्षण उस विषय को लेकर कराया जा रहा है
      इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी लीना कोसम ने कहा कि दुनिया की तमाम सभ्यताओं की शुरुआत पानी के किनारे हुई है पानी की शुद्धता ही जीवन का आधार है स्वच्छ जल से हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचते हैं साथ ही इस योजना के तहत हर घर नल से जल को समय सीमा में पूरा करके जिले का नाम अग्रणी श्रेणी में लाना है जिसके लिए हम सब की एक महती भूमिका है ।
      लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अधिकारी एसबी सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा किसी भी प्रकार की आ रही समस्या को समय रहते अवगत कराएं ताकि योजना के क्रियान्वयन में देरी न हो इसीलिए इस काम को मिशन मोड में चलाया जा रहा है जिले की पहली प्राथमिकता लोगों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाना है साथ ही जल का सही भंडाराण और उसका सही उपयोग पर भी जोर देना है।
सूरजपुर जिले के 16 ग्राम पंचायतों के जल प्रतिनिधि उपस्थित हुए एवं सक्रियता से प्रशिक्षण सत्रों में भाग लिया। जिले में उक्त प्रशिक्षण फैसिलिटेशन एंड अवेयरनेस ऑफ कम्युनिटी फॉर एंपावरमेंट (फेस) संस्था के माध्यम से दिया जा रहा है ।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button