अन्य प्रदेशदेशप्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

चीन में जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ जनता लामबंद, ‘स्टेप डाउन सीसीपी’ के लगे नारे

Zero Covid Policy चीन में एक बार फिर कोरोनावायरस संक्रमण ने तेजी पकड़ी है। इस पर रोक लगाने के लिए चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी को सख्ती से लागू किया है। शनिवार देर रात अचानक शंघाई की सड़कें ‘स्टेप डाउन सीसीपी’ के नारों से गूंज उठीं।shanghai.jpgचीन में जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ जनता लामबंद, ‘स्टेप डाउन सीसीपी’ के लगे नारेचीन में एक बार फिर कोरोनावायरस संक्रमण ने तेजी पकड़ी है। इस पर रोक लगाने के लिए चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी को सख्ती से लागू किया है। शनिवार देर रात अचानक शंघाई की सड़कें ‘स्टेप डाउन सीसीपी’ के नारों से गूंज उठीं। सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिनमें लोग सरकार की जीरो कोविड नीति के खिलाफ नाराजगी जता रहे हैं। चीनी सरकार के लगाए गए प्रतिबंधों के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। इस विरोध प्रदर्शन के पीछे अहम वजह चीन के उरुमकी शहर में एक इमारत में आग लगने से 10 लोगों की जलकर मौत हो गई और नौ लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि, अगर जीरो कोविड पॉलिसी नहीं होती तो शायद राहत कार्य में देरी न होती और कई जानें बचाई जा सकती थी।

झिनजियांग शहर से लॉकडाउन हटाए सरकार

चीन में सरकार की सख्त जीरो कोविड पॉलिसी का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के कई वीडियो भी सामने आए हैं। एक वीडियो में उरुमकी शहर की सड़कों पर जनता दिखाई दे रही है। और ये प्रदर्शनकारी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली कम्युनिस्ट पार्टी का विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी नारे लगाते हुए मांग कर रहे हैं कि, उन्हें पीसीआर टेस्ट नहीं चाहिए, उन्हें आजादी चाहिए। वे झिनजियांग शहर में लॉकडाउन वापस लेने की मांग कर रहे हैं।कोरोनावायरस के रोजाना मिल रहे अधिक मामले

चीन में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में रोजाना इजाफा हो रहा है। 24 नवंबर को चीन में 31,444 नए मामले दर्ज किए गए थे। दूसरे दिन 32,943 तो तीसरे दिन यानी शुक्रवार को 35,909 मामले सामने आए।आवाजाही पर लगी रोक

चीन में संक्रमण से मौत के कम मामले सामने आए हैं। फिर भी देश की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने वायरस को लेकर सख्ती बरत रखी है। कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में आई संख्या के आधार पर जनता की आवाजाही पर रोक लगाई जाती है।

35 लाख लोग घर में बंद

स्वास्थ्य अधिकारियों की अपील के बाद, 35 लाख लोग घर में कैद हो गए हैं। इन सबको घर पर ही सारी सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं। कई जगह कैंप लगाकर जांच बढ़ा दी गई है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button