छत्तीसगढ़सुकमा जिला

सुकमा – जिला पंचायत की सामान्य सभा में शामिल उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कोरोना के प्रभावी रोकथाम के लिए की प्रशंसा

 सुकमा- वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा आज जिला पंचायत सुकमा की सामान्य सभा की बैठक में शामिल हुए। इस दौरान जिला पंचायत के अध्यक्ष हरीश कवासी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कुमार कुंवर सहित जिला पंचायत के सदस्य और अधिकारीगण उपस्थित थे।   

   मंत्री लखमा ने कोरोना के प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रशंसा व्यक्त करते हुए सुकमा जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आगे भी इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए पूरी सतर्कता के साथ कार्य करते हुए विकास कार्यों को आगे बढ़ाना है। उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, तेंदूपत्ता खरीदी एवं वन-धन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित गतिविधियां, बैंक सखी कार्यक्रम, महिला एवं बाल विकास विभाग, विद्युत विभाग, आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रम, समाज कल्याण द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत दी जाने वाली पेंशन, खेती-किसानी एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा की।  

      मंत्री ने कोरोना से लड़ी गई प्रभावी लड़ाई की तरह ही जिले को मलेरियामुक्त करने के लिए मलेरियामुक्त बस्तर अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को मच्छरदानी उपलब्ध कराने के साथ ही इसके अनिवार्य उपयोग के लिए प्रेरित करने को कहा। मौसमी बीमारियों को देखते हुए लोगों को सावधान रहने के लिए प्रेरित करने के साथ ही त्वरित उपचार के संबंध में भी उन्होंने निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना के तहत अधिक से अधिक ग्रामीणों का स्वास्थ्य उपचार करने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण और आंगनबाडी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की भर्ती के संबंध में भी निर्देश दिए। मंत्री ने खरीफ की तैयारी कर रहे किसानों को आसानी से खाद-बीज उपलब्ध कराने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को दूसरी किश्त अगस्त में प्रदान की जाएगी।    

       मंत्री ने छत्तीसगढ़ शासन की महात्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुआ, घुरवा, बाड़ी की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों को अब आजीविका केन्द्र के रुप में स्थापित किया जा रहा है, जिससे ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध होने के साथ ही उनके जीवनस्तर में सुधार होगा और क्षेत्र के विकास में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि फसलों को पशुओं से बचाने के लिए रोका-छेका की परम्परा का निर्वहन भलीभांति करने की अपील की। पर्यावरण की रक्षा के लिए इस मानसून के दौरान अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की अपील करते हुए कहा कि फलदार पौधे लगाने से रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।दसवीं और बारहवीं के बेहतर परीक्षा परिणामों से उद्योग मंत्री हुए गौरवान्वित  

        मंत्री ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में सुकमा जिले के परिणामों के लिए प्रशंसा व्यक्त करते हुए इसे गौरव का क्षण बताया। उन्होंने कहा कि सुकमा जिला अपने पिछड़ेपन के लिए जाना जाता था, किन्तु यहां के विद्यार्थियों और शिक्षकों के परिश्रम के कारण जिले का परीक्षा परिणाम शानदार रहा और दसवीं में सुकमा जिले के सबसे अधिक 90 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए। वहीं बारहवीं में भी लगभग 84 फीसदी विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त कर जिले को छटवां स्थान दिलाया। आज के सामान्य सभा बैठक में कक्षा 10 वी में राज्य में जिले का प्रथम स्थान रहा है, जिसके लिए मुख्यमंत्री को जिला पंचायत के माध्यम से सर्वसम्मति से धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया एवं मुख्यमंत्री को जिला पंचायत के माध्यम से धन्यवाद ज्ञापित किया गया।जिला कार्यालय परिसर में मंत्री ने लगाया आम के पौधाजिला पंचायत की दूसरी कार्यकाल के प्रथम सामान्य सभा की बैठक को यादगार बनाने के लिए जिला कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया। मंत्री लखमा ने यहां आम का पौधा लगाया। उनके साथ जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी, कलेक्टर चंदन कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नुतन कुमार कुंवर सहित जनप्रतिनिधियों और अधिकारी-कर्मचारियों ने वृक्षारोपण किया।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button