देश

आज पेश होगा बजट, आयकर-महंगाई और रोजगार के लिए क्या होंगे एलान

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे बजट को संसद के पटल पर रखेंगी। इसके बाद एक-एक करके सभी बिंदुओं की जानकारी भी वित्त मंत्री देंगी। ये वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का पांचवां बजट होगा और 2024 के आम चुनावों से पहले मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा।

आज का दिन भारत के 140 करोड़ से अधिक लोगों के लिए काफी अहम है। दुनिया के कई बड़े देश इस वक्त आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। ऐसे समय भारत में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश होगा। ये वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का पांचवां बजट होगा और 2024 के आम चुनावों से पहले मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा। पिछले दो साल के आम बजट की तरह ही ये बजट भी वित्त मंत्री पेपरलेस फॉर्म में प्रस्तुत करेंगी। तय कार्यक्रम के अनुसार, बुधवार एक फरवरी को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे बजट को संसद के पटल पर रखेंगी। इसके बाद एक-एक करके सभी बिंदुओं की जानकारी भी वित्त मंत्री देंगी। 

यहां देख सकेंगे बजट का लाइव प्रसारण
अगर आप बजट सत्र को लाइव देखना चाहते हैं और इससे जुड़े हर बिंदुओं को बारीकी से समझना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। आपके अपने पसंदीदा न्यूज प्लेटफॉर्म अमर उजाला डॉट कॉम पर ये सबकुछ सबसे पहले उपलब्ध होगा। यहां आप बजट सत्र का लाइव प्रसारण तो देख सकेंगे ही साथ में बजट में दी गई सभी जानकारियों का विश्लेष्ण भी बताया जाएगा। इसके अलावा टीवी पर लोग सुबह 11 बजे लोकसभा टीवी चैनल पर भी बजट का लाइव प्रसारण देख सकेंगे। बजट के लाइव अपडेट्स सरकारी वेबसाइट www.indiabudget.gov.in पर भी देखा जा सकता है।

मसलन बजट में किस वर्ग के लिए क्या है? इससे किसका फायदा होगा और किसका नुकसान? बजट में आम लोगों के लिए क्या है? आयकर का स्लैब कैसा होगा? क्या-क्या बदलाव आपकी जिंदगी को प्रभावित कर सकता है? विकास कार्यों के लिए सरकार ने क्या प्लानिंग की है? रेलवे, रक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार क्या-क्या करेगी? महंगाई, बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार क्या कर रही है? इससे कितना राहत मिलने की उम्मीद है? ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब आपको सबसे पहले दिए जाएंगे। इन सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ होंगे देश के तमाम बड़े अर्थशास्त्री, कारोबारी और आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ। 

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button