छत्तीसगढ़रायपुर जिला

खाद्य एवं औषधि विभाग की बड़ी कार्रवाई; 7 करोड़ से ज्यादा की मिलावटी दवा जब्त, खुला ये बड़ा राज


छत्तीसगढ़ में औषधि एवं खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने करोड़ों का माल जब्त किया है। औषधि एवं खाद्य विभाग ने चार जगहों पर छापा मारा। इस दौरान 7 करोड़ से ज्यादा की मिलावटी दवाइयां जब्त की गई हैं।
छत्तीसगढ़ में औषधि एवं खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने करोड़ों का माल जब्त किया है। औषधि एवं खाद्य विभाग ने चार जगहों पर छापा मारा। इस दौरान 7 करोड़ से ज्यादा की मिलावटी दवाइयां जब्त की गई हैं। विभाग के पास पहले से ही दवाइयों का मिश्रण कर बेचने की शिकायत मिली थी।

इन जगहों पर मिली नकली दवा
स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार, छत्तीसगढ़ खाद्य एवं औषधि विभाग ने 4 जगहों पर छापेमारी की। इनमें बजरंग आयुर्वेदिक एजेंसी (रायपुर) से लगभग 12 लाख 66 हजार गोलियां जब्त की है, जिसकी कीमत लगभग 2 करोड़ 95 लाख बताई जा रही है। विभाग ने याशिका ट्रेडिंग एवं मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड
(रायपुर) से 3 हजार 960 गोलियां जिसकी कीमत लगभग 92 हजार रुपए, याशिका ट्रेडिंग वेयर हाउस (रायपुर) 3 हजार 973 बोतल की कीमत लगभग 28 लाख रुपए औऱ शारदा मेडिकल स्टोर (सिमगा) से कुल 5 करोड़ रुपए नकली या मिश्रण की हुई दवाइयां जब्त की हैं।
4 टीमों ने मारा छापा
खाद्य एवं औषधि विभाग ने रायपुर और बलौदाबाजार जिले में छापा मारी। इसके लिए खाद्य और औषधि विभाग ने 11 औषधि निरीक्षकों की कुल 4 टीमें गठित की थी। उनको निर्देश दिया गया था कि छत्तीसगढ़ के बाजार में आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर एलोपैथिक औषधियों का मिश्रण कर बेचा जा रहा है।
एक्सपर्ट ने की जांच
खाद्य एवं औषधि विभाग की 4 टीमों ने जांच पड़ताल की है। उन्होंने जब्त की गई दवाइयों का पहले शासकीय विश्लेषक की ओर से परीक्षण करवाया है। जिसमें विभाग को आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक औषधियों का मिश्रण मिला है। खाद्य एवं औषधि विभाग का कहना है कि जो दवाइयां जब्त की गई हैं। वह स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। मिलावटी दवाइयों को खाद्य एवं औषधि विभाग ने जब्त कर लिया है।

इन चार जगहों पर मिली नकली दवाइयां

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 4 जगहों पर छापेमार कार्रवाई की थी। जिनमें बजरंग आयुर्वेदिक एजेंसी (रायपुर) से लगभग 12 लाख 66 हजार गोलियां जब तक की है जिसकी कीमत लगभग 2 करोड़ 95 लाख रुपए बताई जा रही है। वही प्रशासन ने याशिका ट्रेडिंग एवं मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (रायपुर) से 3 हजार 960 गोलियां जिसकी कीमत लगभग 92 हजार रुपए, याशिका ट्रेडिंग वेयर हाउस (रायपुर) 3 हजार 973 बोतल की कीमत लगभग 28 लाख रुपए औऱ शारदा मेडिकल स्टोर (सिमगा) से कुल 5 करोड़ रुपए नकली या मिश्रण की हुई दवाइयां औषधि विभाग ने जब्त की हैं।


जांच में फर्जी पाई गई दवाएं
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने जब्त की गई दवायों को शासकीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा. जांच में पता चला कि एलोपैथिक दवाइयों में डिक्लोफेनिक एवं असक्लोफेनिक की मात्रा पाई गई है. ये कारोबारी एलोपैथिक दवायों को आर्युर्वेदिक दवाओं में मिलाकर बेच रहे थे. विभाग के अफसरों ने बताया कि कि इन दवायों में एलोपैथिक की मात्रा मिली है, जिसका स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है.

कैंसर से लेकर बाल उगाने की दवा बेच रहे थे ऑनलाइन
ये सभी कारोबारी नकली दवायों को आर्युवेदिक दवा बताकर बेच रहे थे और कुछ लोगों की सहायता से बजार में दवा सफ्लाई की जा रही थी. अफसरों ने बताया कि ये दवा कारोबारी उज्जैन में उत्पादन दिखाकर रायपुर में अवैध तरीके से दवा बना रहे थे. इन दवायों में बाल उगने, कैंसर की दवा, जोड़ो के दर्द को दूर करने की दवा शामिल थीं. ये कंपनियां 90 दिनों में बाल उगाने का दावा करती थी.

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button