मध्य प्रदेश

विकास यात्रा के द्वारा गरीबों की जिंदगी बदलनें का काम हो रहा है – सांसद शर्मा

वर्ष 2024 तक कोई भी गरीब बेघर नहीं रहेगा।

रीठी के देवगांव में आयोजित विकास यात्रा को सांसद शर्मा ने किया संबोधित

 खजुराहो

 खजुराहो सांसद एवं प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है कि वर्ष 2024 तक कोई भी गरीब झोपड़ी में नहीं रहेगा, हर गरीब अपने पक्के घर मे रहेगा। सांसद शर्मा ने यह बात आज यहां रीठी विकासखण्ड के देवगांव में विकास यात्रा के दौरान हितलाभ वितरण एवं निर्माण व विकास कार्याे के भूमिपूजन व लोकार्पण समारोह के दौरान कही।

          विकास यात्रा के दौरान विधायक प्रणय प्रभात पांडे, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता मेहरा,  कलेक्टर अवि प्रसाद, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन, जिला पंचायत सी. ई. ओ. शिशिर गेमावत, भाजपा जिलाध्यक्ष दीपक टंडन सोनी, जनपद पंचायत अध्यक्ष अर्पित अवस्थी, पूर्व जिला अध्यक्ष रामचंद्र तिवारी, विजय शुक्ला, रामरतन पायल, सत्यव्रत त्रिपाठी, सुरेश सोनी, सुनील उपाध्याय, अभिषेक ताम्रकार, मृदुल द्विवेदी,मृदुल मिश्रा, रणवीर कर्ण, सीमा जैन सोगानी, भावना सिंह, ज्योति दीक्षित, अशोक कुमार राय, राजेश चौधरी, मनोज कुमार साहू, पप्पू मिश्रा, दीपक पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों एवं हितग्राहियों की उपस्थिति रही।

          सांसद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2024 तक हर गरीब का पक्का घर होगा और हर घर टोंटी वाले नल से पानी पहुंचेगा। उन्होने कहा कि सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख रूपये तक के निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की है, ताकि कोई भी गरीब पैसे केे अभाव में इलाज से वंचित न रहे।

          सांसद शर्मा ने गरीबों की जिंदगी बदलने के सरकार के संकल्प को दोहाराते हुए कहा कि प्रदेश में बेटी अब बोझ नहीं वरदान है। उन्होने लाड़ली बहना योजना की जानकारी दी। शर्मा ने कहा कि बेटियों को सशक्त बनाने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की है। उन्होने कहा कि अब हर माह पेंशन एक हजार रूपये मिलेगी। शर्मा ने राज्य सरकार के हाल ही में शराब का अहाता बंद करने के निर्णय की जानकारी भी ग्रामीणों को दी। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी डा. अजीत सिंह द्वारा संकलित ‘‘विकास पथ पर रीठी’’ पुस्तक सांसद शर्मा को भेंट की गई। कार्यक्रम की शुरूआत कन्या पूजन से हुई।

          विकास यात्रा को संबोधित करते हुए विधायक प्रणय प्रभात पांडे ने कहा की  प्रदेश में विकास का सिलसिला अनवरत जारी है। आपने शासकीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए कहा की देवगांव में 177 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है तथा 213 हितग्राहियों को पेंशन योजना के तहत 1.2 लाख रुपए प्रतिमाह भुगतान किया जा रहा है। क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था हेतु 65.42 लाख की लागत से जल जीवन मिशन के कार्य कराए जा रहे हैं। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 137 बच्चियों को 1.18 लाख रुपए की एफ. डी प्रदान की गई है तो 40 बालिकाओं को छात्रवृत्ति का लाभ मिल रहा है। देवगांव के 1232 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके तथा 12 लोगों को संबल योजना के तहत 22 लाख रूपये का चिकित्सा लाभ प्राप्त हुआ है। क्षेत्र के 1657 परिवारों को पात्रता पर्ची के अंतर्गत निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button