अंतरराष्ट्रीयदेश

 एलन मस्क फिर बने दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति, 38वें नंबर पर गौतम अडानी

पिछले साल ज्यादा नुकसान की वजह से टेस्ला के सीईओ एलन मस्क दुनिया के अरबपतियों के लिस्ट में फिसलकर दूसरे नंबर पर पहुंच चुके थे, लेकिन इस साल संपत्ति में हुई बढ़ोतरी से अब वे दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति बन चुके हैं.

ट्विटर और टेस्ला के बॉस ने फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ा है.

पिछले साल दिसंबर में बर्नार्ड अरनॉल्ट ने एलन मस्क को पीछे छोड़ा था, क्योंकि एलन मस्क की संपत्ति 200 अरब डॉलर से नीचे आ चुकी थी और अरनॉल्ड की संपत्ति में बढ़ोतरी हुई थी. हालांकि ब्लूमबर्ग बिलियनेर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ने सिर्फ 2 महीने में ही नंबर वन का ताज दोबारा हासिल किया है. लेकिन फोर्ब्स बिलियनेयर्स की लिस्ट में अभी भी दूसरे नंबर पर हैं.

कितनी हुई एलन मस्क की संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, एलन मस्क की कुल नेटवर्थ 187 अरब डॉलर हो चुकी है, जबकि दूसरे नंबर पर पहुंचे बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 185 अरब डॉलर है. इस साल एलन मस्क की संपत्ति में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. जनवरी से अबतक मस्क ने अपनी संपत्ति में 50.1 अरब डॉलर जोड़ा है. सोमवार को एलन मस्क की संपत्ति में 6.98 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

पिछले साल हुआ था जबरदस्त नुकसान

साल 2021 के दौरान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति 200 अरब डॉलर से ज्यादा थी. पिछले साल नंवबर और दिसंबर के दौरान इनकी संपत्ति में इतनी गिरावट हुई कि 150 अबर डॉलर के भी नीचे इनकी आ गई. मस्क की संपत्ति में ये गिरावट टेस्ला के शेयरों में बिकावली के कारण हुआ था.

38वें नंबर पर पहुंचे गौतम अडानी

फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी 38वें नंबर पर पहुंच चुके हैं. इनकी कुल संपत्ति 33.4 अरब डॉलर है. वहीं ब्लूमबर्ग की लिस्ट में गौतम अडानी 32वें नंबर पर हैं और यहां इनकी कुल संपत्ति 37.7 अरब डॉलर है.

टॉप 10 में मुकेश अंबानी

दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 81.1 अरब डॉलर संपत्ति के साथ 10वें नंबर पर हैं, जो ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक है. वहीं फोर्ब्स की लिस्ट में अंबानी 84.3 अरब डॉलर संपत्ति के साथ 8वें नंबर पर हैं.

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button