मध्य प्रदेश

MP बोर्ड : 12वीं के टाइम टेबल में हुआ बड़ा बदलाव, छात्र यहां देखें डिटेल

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 10वीं की परीक्षाएं आज सुबह 9 बजे से शुरू हो गई हैं। पहला विषय हिंदी का है। इसी बीच बोर्ड की तरफ से 12वीं के टाइम टेबल में संशोधन कर दिया गया है। जिसके मुताबिक ड्राईंग एंड डिजाइन का पेपर 25 मार्च को आयोजित होगा। इससे पहले यह पेपर 24 मार्च को होना था। वहीं, समाजशास्त्र विषय का पेपर 3 अप्रैल को और मनोविज्ञान विषय का पेपर 5 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। इन दोनों विषयों की भी परीक्षा पहले 24 मार्च को होनी थी।

आपको बता दें कि एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की जाएगी। जबकि 12वीं की परीक्षा कल यानि कि 2 मार्च से शुरू होगी और 5 अप्रैल तक चलेंगी। 12वीं की परीक्षा भी सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। एमपी बोर्ड 12वीं के जिन छात्रों ने अपना एडमिट कार्ड नहीं डाउनलोड किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलडो कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र को एमपी बोर्ड की परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही एग्जाम सेंटर पर भी छात्रों को समय से पहुंचना होगा। देर से एग्जाम सेंटर पहुंचने वाले छात्रों को एग्जाम हाल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। छात्रों को सलाह है कि वे एडमिट कार्ड के अलावा अपनी एक आईडी भी साथ लेकर जाएं। ताकि उन्हें एग्जाम के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा में नकल न हो, इसके लिए खास निगरानी रखी जाएगी। वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी संबंधित अधिकारियों को एग्जाम में सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा में 22 लाख छात्र शामिल होंगे।

12वीं के छात्र ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।
– इसके बाद 12वीं एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
– मांगी गई जानकारी दर्ज करें और सब्मिट करें।
– 12वीं एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button