Uncategorized

कोण्डागांव: कलेक्टर श्री सोनी ने सपरिवार स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल में तारामंडल के थ्रीडी शो का लिया आनन्द

स्कूली बच्चों एवं युवाओं को तारामंडल शो को देखने किया प्रोत्साहित

 

कलेक्टर दीपक सोनी ने मंगलवार को सपरिवार स्थानीय जामकोटपारा स्थित स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल पहुंच यहां स्थापित अस्थायी थ्रीडी तारामंडल का आनंद लिया। उन्होंने इस दौरान स्कूली बच्चों तथा युवाओं को इस तारामंडल शो को देखने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि तारामंडल दुनिया की खगोल विज्ञान कक्षा और सामान्य विज्ञान शिक्षा का थियेटर है। इसे जानने-समझने के लिए इस मोबाइल तारामंडल का अवलोकन करना चाहिए। यह ज्ञानवर्धक होने के साथ मनोरंजन का अदभुत मिश्रण है। इस दौरान कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के विभिन्न कक्षों, स्मार्ट क्लास, विज्ञान प्रयोग शालाओं, पुस्तकालय का निरीक्षण करते हुए प्राचार्य तथा शिक्षकों से व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा करते हुए बच्चों की शिक्षा में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने हेतु निर्देशित किया।
    स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को अंतरिक्ष विज्ञान की शिक्षा देने हेतु तारामंडल की स्थापना प्रदर्शन हेतु कराई गई है। उल्लेखनीय है कि सीएट्स हाईटेक द्वारा निर्मित इस तारामंडल में भारत में अंतरिक्ष विज्ञान और खगोल विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए इमर्सिव थ्रीडी, 360 डिग्री एवं 4के वीडियो क्वालिटी में मोबाइल तारामंडल बनाया गया है। इसके माध्यम से अंतरिक्ष विज्ञान की शिक्षा को नर्सरी से 12 वीं कक्षा तक के बच्चों को अंतरिक्ष विज्ञान उसकी प्रगति तथा भविष्य में अंतरिक्ष विज्ञान से मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों की असीम संभावनाओं को बताते हुए बच्चों में अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति रूचि उत्पन्न करने का प्रयास किया जा रहा है। इस तारामंडल में बच्चों की जिज्ञासाओं के समाधान हेतु छत्तीसगढ़ी, हल्बी, गोण्डी, हिन्दी तथा अंग्रेजी में जानकारियां आसान भाषा में दी गई है। इस तारामंडल में पृथ्वी, आकाश, ब्रम्हाण्ड, आकाश गंगा, तारों, ग्रह, उपग्रहों, धुमकेतु, ब्लेक होल, उल्का पिण्डो आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की जा रही है।
    इस अवसर पर कलेक्टर सोनी सहित जिला शिक्षा अधिकारी अशोक पटेल, परियोजना अधिकारी साक्षरता कार्यक्रम वेणु गोपाल राव सहित जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारियों ने सहपरिवार तारामण्डल का आनंद लिया।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button