छत्तीसगढ़राजनीति

खलारी के पीड़ित किसान परिवार को ढांढस बंधाने पहुॅचे पूर्व सांसद,मांगा पीड़ित किसान के लिये 50 लाख रू. मुआवजा एवं शासकीय नौकरी

डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम खलारी में आत्महत्या करने वाले कृषक पुत्र आनंद कंवर के पीड़ित परिवार से मिलने पूर्व सांसद राजनांदगॉव एवं भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मधुसूदन यादव के साथ पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष दिनेश गांधी उनके निज निवास पहुॅचे। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा नेता सावन वर्मा, बोधी राम साहू भाजपा मंडल अध्यक्ष एल.बी.नगर मुख्य रूप से उपस्थित रहे। शोक संतप्त साहू परिवार के घर पहुॅच कर पूर्व संासद मधु एवं भाजपा नेता दिनेश गांधी ने आत्महत्या करने वाले किसान आंनद कंवर के वृद्ध पिता भागीरथी कंवर सहित अन्य परिजनों से मुलाकात की और दिवंगत कृषक आनंद कंवर के आत्महत्या पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए घटना की पूरी जानकारी ली।

इस दौरान ग्राम खलारी के कई कृषक भी वहॉ मौजूद रहें, जिन्होंने भाजपा नेताओं को अपने शोषण एवं प्रताड़ना की आपबीती सुनाई। दिवंगत किसान आनंद कंवर के पिता भागीरथ कंवर ने बताया कि उनका पुत्र फर्जी कृषिऋण के जाल में फॅसा हुआ था जिसके कारण मानसिक रूप से बहुत परेशान था। उनके परिवार को खेती के लिये खाद, बीज आदि उपलब्ध नहीं हो पा रहा था, उपर से ऋण वसूली के लिये समिति प्रबंधक मेढ़ा द्वारा उन्हें लगातार प्रताड़ित किया जा रहा था, जिसके कारण निर्दाेष व्यक्ति को आत्महत्या का बड़ा कदम उठाना पड़ा। उपस्थित किसानो ने पूर्व सांसद मुध को यह भी बताया कि सहकारी समिति मेढ़ा के समिति प्रबंधक कुलदीप विश्वकर्मा द्वारा कांग्रेसी शासन में विगत कई वर्षाे से किसानों के नाम से लगातार फर्जी बैंक ऋण आहरण किया जाता रहा है। उसने सोसायटी अंतर्गत 10 से अधिक ग्रामों के विभिन्न किसानों के नाम से तीन करोड़ रूपये से अधिक का फर्जी ऋण प्रकरण तैयार कर, धोखाधडी़ से बैंके से पैसा निकालकर गबन किया है, जिसके तार क्षेत्र के एक बड़े कांग्रेसी नेता से जुड़ हैं । इसी कारण शासन-प्रशासन द्वारा इन किसानों के साथ ठगी एवं गबन के इस गंभीर प्रकरण को लगभग 03 वर्षाे से जॉच के नाम पर विलंबित किया जा रहा है। ग्रामवासियों ने यह भी बताया कि जिले के एक बड़े कांग्रेसी नेता ने अपनी संलिप्तता उजागर होने के डर से इस प्रकरण में पुलिस कार्यवाही एवं आरोपीयों की गिरफ्तारी को रोके रखा है, साथ ही साथ स्थानीय किसानों पर दबाव बनाकर उन्हें एफ.आई.आर. वापस  लेने और आरोपी से समझौता करने के लिये भी दबाव बनाया जा रहा है। पूर्व सांसद मधुसूदन यादव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी की घटना में मृत किसानों को 50 -50 लाख रू. की सहायता देने वाली घटना स्मरण कराते हुए अपने प्रदेश के खलारी ग्राम के इस पीड़ित किसान परिवार को भी 50 लाख रू. मुआवजा राशि सहित दिवंगत कृषक के परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी देने की मांग की है। प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष मधु एवं वरिष्ठ भाजपा नेता दिनेश गांधी ने मेढ़ा सोसायटी के किसानों के साथ घटित इस कृषि ऋण फर्जीवाड़ा एवं गबन के प्रकरण में सूक्ष्मतापूर्वक जॉच करवाकर दोषी समिति प्रबंधक, बैंक अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों एवं गबन के मास्टरमाईन्ड स्थानीय कांग्रेसी नेता को अपने पद से तत्काल पदमुक्त कर इनके विरूद्ध पुलिस प्रकरण दर्ज कर न्यायोचित कार्यवाही की मांग की है, अन्यथा की स्थिति में, भाजपा पीड़ित किसानों को न्याय दिलाने के लिये आन्दोलन करने के लिये बाध्य होगी, जिसकी सारी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button