छत्तीसगढ़बलौदाबाजार ज़िला

अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में शुरू हुई ऑनलाईन पढ़ाई : कलेक्टर ने वर्चुअल क्लास में शामिल बच्चों का किया उत्साहवर्धन

बलौदाबाजार,जिले की एकमात्र अंग्रेजी माध्यम की सरकारी शाला एसडीएम हायर सेकेण्डरी स्कूल में ऑनलाईन पद्धति से वर्चुअल क्लास शुरू हो गई। बच्चे अपने घर में बैठकर मोबाईल से पढ़ाई कर रहे हैं। कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने आज यहां जिला ग्रंथालय में ऑनलाईन कक्षाओं का औपचारिक शुभारंभ किया। उन्होंने वर्चुअल कक्षाओं में हिस्सा ले रहे कुछ बच्चों से चर्चा कर उनका अनुभव सुना और उत्साहवर्धन भी किया। इस अवसर पर जिला पंचायत की सीईओ डॉ. फरिहा आलम, एडीएम जोगेन्द्र नायक, अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर श्री राकेश गोलछा,जिला समन्वयक श्री सोमेश्वर राव, इंग्लिश स्कूल के प्राचार्य श्री के.एस.तिवारी आदि उपस्थित थे।     

 अंग्रेजी के लेक्चरर रमेश कुमार नेगी और फिजिक्स के लेक्चरर श्री कौशिक मुनि त्रिपाठी के व्याख्यान से कक्षायें शुरू हुईं। श्री नेगी ने पहले दिन आज कक्षा नवमीं में अंग्रेजी विषय के ग्रामर और श्री त्रिपाठी ने फिजिक्स के फिजिकल क्वांटिटी टॉपिक पर सरल तरीके से बच्चों को पढ़ाये। कक्षा नवमीं में 27 और ग्यारहवीं में 14 बच्चों ने पहले दिन लाईव्ह क्लास में भाग लिये। जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.के.वर्मा ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग की पढ़ाई तुंहर दुआर योजना के अंतर्गत ऑनलाईन क्लास शुरू की गई है। बहुत जल्द अन्य कक्षायें भी शुरू होंगी। इंग्लििश स्कूल के लिये शिक्षकों की भर्तियां शुरू हो गई है। इनकी छंटनी का काम चल रहा है।

राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक सोमेश्वर राव ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते घरों में रहते हुये बच्चों को पढ़ने-लिखने और सीखने का अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्चुअल क्लास संचालित किया जा रहा है। सभी कक्षाओं को वर्चुअल क्लास में तब्दील कर दिया गया है अर्थात वेबसाईट पर संबंधित शाला के शिक्षक एवं बच्चे आभासी रूप से जुड़ चुके हैं।  विद्यार्थी ऑनलाईन कक्षाओं के अलावा वेबसाईट में उपलब्ध पुस्तकें, पठन सामग्री, आडियो-वीडियो आदि देखकर विभिन्न पाठों को आसानी से समझ सकते हैं।

Contact us 9399271717

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button