देशप्रदेशसंस्कारधानी

राजनांदगांव को मिली बडी सौंगात


महावीर ग्रुप और डी मार्ट के बीच हुआ एमओयु
अब शहर आयेगा सन सिटी


राजनांदगांव । देश में तहलका मचाने वाली ग्राहकों को सभी प्रकार की सुविधा और सभी उपयोगी समान उपलब्ध करवाने वाली संस्था अब आपके आपने शहर राजनांदगांव में अति शीघ्र प्रारम्भ होने जा रही है। पता चला है कि डी मार्ट और महावीर ग्रुप का एम ओ यु भी हो गया है। ये डी मार्ट शहर की सबसेसुन्दर एवं व्यवस्थित कालोनी सनसिटी परिसर की तीन एकड़ भूमि में बनाया जा रहा है। जिसका काम तेजी से शुरु हो गया है। शहर वासियों को अब डी मार्ट से खरीदी हेतु सन सीटी जाना होगा। बताया जाता है कि डी मार्ट की शुरुआत दिसम्बर तक हो जायेगी । डी मार्ट शुरु होने से शहर के लगभग 300 लोगों को रोजगार भी मिलेगा इसके साथ ही घरेलू उपयोग की समस्त सामग्री एक छत के नीचे ग्राहकों को उपलब्ध हो जायेगी ।

डी मार्ट क्या है ?

राधाकिशन दामनी ने 2002 में डी-मार्ट नामक भारतीय हायपरमार्केट कंपनी का निर्माण किया. जो २०१८ तक १५४ से ज्यादा स्टोर में फ़ैल चूका है. इसके वेयरहाउस महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, नेशनल कैपिटल रीजन, तमिल नाडु, कर्नाटक और पंजाब तक फ़ैल चुके हैं. इस कंपनी का प्रचार एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड. (ASL) कर रही है और इसका हेडोफ़्फ़िस मुंबई में है.
डी-मार्ट असल में चाहता ये की आपको रोजाना की जरूरत का सामान आसानी से उपलब्ध हो सके वो भी सही दामों पे. इस लिए ये एक सुपरमार्केट के रूप में आपके लिए बनाई गयी कम्पनी है जहां आपको सारी जरूरत की सामग्री आसानी से मिल जाये.

डी मार्ट ओनर :

डी-मार्ट के ओनर, फाउंडर स्वयं राधाकिशन दामनी हैं. इनका जन्म बीकानेर में हुआ था. इनके पिता शिवकिशनजी दामनी थे. इनका नाम फोर्बेस में भी रजिस्टर हो चूका है. इनकी कुल सम्पत्ति 990 करोड़ USD (2018) है.

डी मार्ट माहिती :

यदि बाद शेयर मार्किट की करें तो २०१७ के वित्तीय वर्ष बंद होने से कुछ दिन के पहले रिकॉर्ड में डी-मार्ट ने ₹39,988 करोड़ की बिज़नेस में बढ़ोत्तरी की.

इसने ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, मैरिको और बैंक ऑफ बड़ौदा से पहले 65 वें सबसे मूल्यवान भारतीय फर्म के रूप में इसे देखा।

 ये एक प्रकार की विंडो मार्किट है, जैसे बिग बाजार, विशाल मेगा मार्ट आदि हैं. इसने कुछ ही सालों में भारत में अपनी अच्छी जगह बना ली है.

 इतना ही नहीं इसमें आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं.

 इसने सितम्बर 2018 तक अपने आये को बढ़ा कर लगभग 95,000 करोड़ कर लिया है जिसके साथ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सभी सूचीबद्ध कंपनियों के लिए 33 वां रैंक हो गया है इसका।

डी मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग :

इसमें अभी ऑनलाइन शॉपिंग करने की सुविधा नहीं है. ये एक प्रकार की विंडो शॉपिंग के लिए बनी हुई कम्पनी है जहाँ आप स्वयं जाके अपने मनपसंद सामान खरीद सकती हैं. इसमें जल्द ही ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा आने जा रही है परन्तु अभी इस प्रकार सुविधा डी-मार्ट में नहीं है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close