छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजनांदगांव के जालबांधा धान खरीदी केंद्र में देखी व्यवस्था

मुख्यमंत्री गुरुवार को राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ में एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। बघेल खैरागढ़ के प्रवास के दौरान अचानक पवनतारा ग्राम के जालबांधा धान खरीदी केंद्र पहुंचे। खरीदी केंद्र में मुख्यमंत्री के पहुंचने पर कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। धान खरीदी केंद्र में धान बेचने आए किसानों से उनकी परेशानियों को पूछा। वहीं केद्र में कार्यरत कर्मचारियोंं से कहा कि धान बेचने वाले किसानों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होने चाहिए।

व्यवस्थाओं का लिया जायजा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ पहुंचे कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्र कुमार और छत्तीसगढ़ राज्य आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल भी उपस्थित रहे। खरीदी केंद्र के निरीक्षण के दौरान किसानों ने बारदाना की समस्या बताई। केंद्र प्रभारी से किसानों को मिलने वाले टोकन की जानकारी ली। इस दौरान धान की तौलाई सूखत के नाम पर किसानों से अधिक धान लेने की समस्या सामने आई। जिस पर मुख्यमंत्री ने खरीदी केंद्र के कर्मचारियों को निर्देश दिया कि इस पर तत्काल रोक लगाई जाए। किसानों की परेशानी की समस्या आगे सुनाई पड़ने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रदेश में छह लाख 34 हजार किसान बेच चुके धान

प्रदेश में धान खरीदी के शुरुआती 14 दिनों में ही छह लाख 34 हजार से ज्यादा किसान अपना धान बेच चुके हैं। इनसे अब तक 22 लाख 31 हजार टन धान की खरीदी हो चुकी है। वहीं, किसानों को 3897.55 करोड़ रुपये का भुगतान जारी कर दिया गया है। बात दें कि इस वर्ष 22 लाख 66 हजार किसानों ने सरकारी खरीदी केंद्रों में धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है।

मार्कफेड के अफसरों ने बताया कि अब तक छह लाख 89 हजार 902 टन धान का डीओ राइस मिलरों को जारी कर दिया गया है। मिलर इसमें से 3,99,828 धान उठा चुके हैं। धान खरीदी के मामले में राजनांदगांव राज्य में पहले नंबर पर है। वहां अब तक 2,23,534 टन खरीदी हो चुकी है। बेमेतरा जिला राज्य में दूसरे क्रम पर है। वहां 1,70,757 टन धान की खरीदी की गई है। बलौदाबाजार जिला में 1,65,347 टन धान की खरीदी हुई है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button