मध्य प्रदेश

प्रदेश के बिजली कर्मचारियों का डीए बढ़ा, किस्तों में होगा एरियर का भुगतान

भोपाल

मध्य प्रदेश के बिजली कर्मचारियों अधिकारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य की मोहन यादव सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने के बाद अब मप्र की पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी और पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने भी कर्मचारियों अधिकारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है। इसके बाद इन कर्मचारियों का डीए भी 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है। एरियर का भुगतान 3 किस्तों में किया जाएगा।

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर

    मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर में कार्यरत कर्मचारियों अधिकारियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ गया है।जनवरी 2024 से कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा।एरियर का भुगतान किस्तों में किया जाएगा । इससे कर्मचारियों के वेतन में प्रतिमाह 1000 से 8000 की तक की बढ़ोतरी होगी।

    कंपनी के 7000 से अधिक आधिकारी- कर्मचारी लाभान्वित होंगे। प्रबंध निदेशक अमिंत तोमर के अनुमोदन उपरांत शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए गए है। बिजली कंपनी के अलावा जिला प्रशासन, नगर निगम, जनपद व जिला पंचायत, शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

मप्र पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड ने पेंशनरों का डीआर बढ़ाया

    मप्र पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड द्वारा पेंशनरों एवं परिवार पेंशनरों की महंगाई राहत में भी वृद्धि कर दी गई है। मप्र शासन के 15 मार्च 2024 को जारी आदेश के अनुक्रम में समस्त विद्युत पेंशनरों एवं परिवार पेंशनरों को दिनांक 01 मार्च 2024 से छठवें वेतनमान के अनुसार 9% के वृद्धि के बाद 230% एवं 7वें वेतनमान के अनुसार 4% की वृद्धि के बाद 46% की दर से DRअप्रैल 2024 से देय होगी। fइसमें मप्र राज्य विद्युत मंडल से दिनांक 01.06.2005 के पूर्व सेवानिवृत्त पेंशनरों एवं परिवार पेंशनर भी शामिल हैं, को छठवें वेतनमान के अनुसार 221% एवं 7वें वेतनमान के अनुसार 42% की दर से मंहगाई राहत देय है।

    आदेश के तहत मप्र पावर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा जारी आदेश के अनुसार 80 वर्ष अथवा उससे अधिक आयु के पेंशनरों को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी मंहगाई राहत देय होगी। इस आदेश के उपरांत बढ़ी हुई मंहगाई राहत राशि का भुगतान माह मार्च 2024 की पेंशन एवं परिवार पेंशन के साथ किया जावेगा।मंहगाई राहत के भुगतान पर होने वाले रूपये के अपूर्ण भाग को अगले रूपये में पूणर्णांकित किया जायेगा। पेंशन पर देय मंहगाई राहत की गणना मूल पेंशन अर्थात सारांशीकरण के पूर्व की पेंशन पर होगी।

एमपी पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कर्मचारियों का भी डीए बढ़ा

मध्य प्रदेश की पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में कार्यरत नियमित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी 4 % की वृद्धि की गई है, जिसके बाद कर्मचारियों अधिकारियों का कुल डीए 42% से बढ़कर 46% हो गया है। जारी आदेश के अनुसार 7वें वेतनमान में कार्मिकों को वर्तमान में मूल वेतन पर 1 जुलाई 2023 से 4% DA देय होगा। ।महंगाई भत्ते में हुई वृद्धि का लाभ एक मार्च 2024 (भुगतान माह अप्रैल 2024) से किया जाएगा। एक जुलाई 2023 से 29 फरवरी 2024 तक की एरियर राशि का भुगतान 3 समान किश्तों में क्रमश: माह जुलाई, अगस्त, सिंतबर 2024 में दिया जाएगा।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button