मध्य प्रदेश

अनूपपुर जिले में जमकर हुई ओलावृष्टि, फसल और फलदार पेड़ों को पहुंचा नुकसान

अनूपपुर
अनूपपुर जिले में सोमवार को दोपहर बाद गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि हुई। तेज हवाओं के साथ कई क्षेत्रों में बारिश भी हुई। कुछ देर की ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश ने मौसम को पूरी तरह से बदल दिया और साथ में फसल और फलदार पेड़ों को भी नुकसान पहुंचाया। पुष्पराजगढ़ और जैतहरी तहसील क्षेत्र के ग्रामों में तेज हवा और बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है, जबकि अनूपपुर और कोतमा तहसील क्षेत्र में गरज चमक के साथ बारिश हुई। रविवार शाम से ही जिले में मौसम ने करवट ले ली थी। शाम करीब पांच बजे से अनेक हिस्सों में सामान्य बारिश हुई तो पुष्पराजगढ़ में रात को झमाझम बारिश के साथ ओले गिरे।
 
बारिश के बाद तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ, हालांकि ठंडी हवाएं शाम को चलीं। शाम पांच बजे तक स्थिति यह रही कि आसमान में काले बादल छाए रहे और बादलों की गड़गड़ाहट घंटों होती रही। दोपहर को जैतहरी तहसील क्षेत्र के गांव में लगभग 200 ग्राम वजन के ओले करीब 15- 20 मिनट तेज हवा और बारिश के साथ गिरे। ओलावृष्टि की वजह से सड़क में सफेद बर्फ की चादर जैसा नजारा हो गया था। वातावरण पूरा सफेद धुआंधार जैसा नजर आया।
 
खपरैल वाले घर क्षतिग्रस्त हो गए। खेत में खड़ी मसूर, चना और गेहूं की फसल झुक गई। इन सभी फसलों को नुकसान इससे बारिश और ओले गिरने से पहुंचा है। किसानों ने कहा कि इस बे मौसम बारिश और ओलावृष्टि से आम, महुआ और सहजन (मुनगा) की फसल भी अब पूरी तरह से खराब हो जाएगी। सोमवार को शाम पांच बजे तक चारों तहसील क्षेत्र में गरज चमक के साथ रुक-रुक कर बारिश होती रही।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button