मध्य प्रदेश

मध्यभारत के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल एमवाय अस्पताल में मरीजों को अब नई सुविधा मिलेगी

इंदौर
मध्यभारत के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल एमवाय अस्पताल में मरीजों को अब नई सुविधा मिलने जा रही है। मरीजों के लिए यहां अब रोबोटिक सर्जरी करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इससे जटिल आपरेशन की सुविधा भी मरीजों को मिलने लगेगी। इसका प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है। इसे भोपाल भेजा जाएगा। अभी तक यह सुविधा सिर्फ बड़े निजी अस्पतालों में ही मिलती है। रोबोटिक सर्जरी करने वाला प्रदेश का पहला शासकीय अस्पताल एमवायएच बन जाएगा। इस संबंध में मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने संभागायुक्त को पत्र भी लिखा था, जिसमें रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से आधुनिक सुविधा के साथ ही सरकारी खर्च पर मरीजों को इलाज की सुविधाएं उपलब्ध करने की बात कही थी। इसके लिए एमवाय अस्पताल में बन रहे नए आपरेशन कांप्लेक्स में रोबोटिक सर्जरी के लिए जगह की भी मांग की गई है। भोपाल से मंजूरी मिलने के बाद अस्पताल में इसका काम शुरू हो जाएगा। रोबोटिक सर्जरी शुरू होने से प्रोस्टेक्टोमी, हार्ट सर्जरी, गाल ब्लेडर सर्जरी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी, गाइनिक सर्जरी आदि में मरीजों को सुविधा मिलने लगेगी।

मरीजों को नहीं करना होगा इंतजार
बता दें कि सरकारी अस्पतालों में मरीजों का दबाव अधिक होने के कारण सर्जरी की प्रतीक्षा सूची बनी रहती है। ऐसे में ओपन सर्जरी की जगह रोबोटिक सर्जरी का चलन बढ़ने से सर्जरी की प्रतीक्षा सूची कम हो सकेगी। इस तकनीक के माध्यम से मरीज का आपरेशन जल्दी हो जाता है, वहीं जटिल आपरेशन भी इसके माध्यम से आसान प्रक्रिया में हो सकता है।

आधुनिक तकनीक से होंगे आपरेशन
अधिकारियों के अनुसार एमवाय अस्पताल में सभी ओटी उन्नत किस्म के बनाए जा रहे हैं। यहां मेटल व ग्लास सीलिंग का इस्तेमाल हुआ है। उपकरणों के लिए मांग पत्र कालेज प्रशासन को भेज दिया गया है। माड्यूलर ओटी में वाटर प्रूफिंग करवा रहे हैं, ताकि किसी तरह के रिसाव की दिक्कतें नहीं हों। तल मंजिल पर बने पुरानी आपरेशन थिएटर में इमरजेंसी आपरेशन होंगे, लेकिन इस ओटी कांपलेक्स का काम वर्षों से चल रहा है, यह कब तक बनकर तैयार होगा, पता नहीं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button