मध्य प्रदेश

भोजशाला सर्वे का आज तीसरा दिन, ASI जांच के बीच मुस्लिम पक्ष ने रख दी बड़ी डिमांड

धार

धार जिले की भोजशाला के सर्वे का आज तीसरा दिन है। सुबह सात बजकर 50 मिनट पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) की टीम भोजशाला परिसर पहुंची। हिंदू पक्ष से गोपाल शर्मा व आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष से अब्दुल समद खान सर्वे टीम के साथ मौजूद हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश पर भोजशाला का सर्वे एएसआई द्वारा किया जा रहा है। सर्वे बीते शुक्रवार को शुरू हुआ था, आज इसका तीसरा दिन है। दिल्ली और भोपाल के अफसरों की टीम भोजशाला में सर्वे कर रही है।   

शनिवार को साढ़े नौ घंटे सर्वे
इससे पहले शनिवार को ASI की टीम ने हिंदू और मुस्लिम पक्षकार की मौजूदगी में करीब साढ़े नौ घंटे भोजशाला में सर्वे किया था। सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर टीम ने भोजशाला में प्रवेश किया था। शाम पांच बजकर 40 मिनट पर टीम वापस लौटी थी।   

पहले दिन के सर्वे पर मुस्लिम पक्ष की आपत्ति
मुस्लिम पक्ष की ओर से सर्वे में पेश हो रहे सदर कमेटी धार के अब्दुल समद खान ने सर्वेक्षण पर कुछ आपत्ति जताई है। उन्होंने पहले दिन के सर्वे को रद्द (शून्य) करने की मांग की है। इसे लेकर उन्होंने आपत्ति दर्ज कराते हुए एएसआई को मेल कर दिया है। समद खान का कहना है कि हम सर्वे के खिलाफ नहीं हैं। उन्होंने कहा कि नया सर्वे कर नई चीजों को अंदर दाखिल करने की कोशिश की जा रही है, इस पर हमारी आपत्ति है। 2003 के बाद जो भी किया गया है, उसे  सर्वे में शामिल नहीं किया जाए। ऐसा न हो कि यहां कुछ और देखें और रिपोर्ट में कुछ और ही दर्ज करें। उन्होंने यह भी कहा कि सर्वे को लेकर तीन टीमें बनाई गईं हैं जो अलग- अलग सर्वे कर रहीं हैं। यहां मैं अकेला हूं, ऐसे में एक बार में एक ही जगह सर्वे किया जाएगा।   

कुछ भी अंदर नहीं लाया जा सकता
भोज उत्सव समिति के सुमित चौधरी ने कहा कि मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद खान लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। भोजशाला परिसर में कुछ भी नहीं लाया जा सकता है। यहां पुलिस की कड़ी व्यवस्था है, सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं। इसके अलावा निजी सुरक्षा कर्मी भी तैनात रहते हैं। ऐसे में कुछ भी लाना संभव नहीं है।   

सुरखा के कड़े इंतजाम
भोजशाला सर्वे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। भोजशाला परिसर के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस के जवान तैनात हैं। सीसीटीवी कैमरों के जरिए भी निगरानी की जा रही है। परिसर में खुदाई करने वाले मजदूरों को चेकिंग के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।

नमाज पढ़ने वालों की संख्या बढ़ी
मप्र हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश पर भोजशाला का सर्वे हो रहा है। सर्वे के आदेश जारी होने के बाद से ही यहां नमाज पढ़ने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 22 मार्च शुक्रवार को जिस दिन सर्वे शुरू हुआ यहां करीब 2420 लोग जुमे की नमाज पढ़ने पहुंचे थे। इससे पहले 15 मार्च शुक्रवार को 2250 और इससे पहले के दो शुक्रवार को 1490 और 1380 लोग नमाज पढ़ने आए थे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button