मध्य प्रदेश

महू-सनावद ब्राडगेज लाइन प्रोजेक्ट कागज स उतरकर आया जमीन पर

इंदौर
 वर्षों पुराने रतलाम-खंडवा ब्राडगेज प्रोजेक्ट में महू-सनावद रेलखंड पर ब्राडगेज लाइन का काम शुरू हो चुका है। गत वर्ष महू से करीब 12 किमी सनावद की ओर बेका के पास 4.1 किमी लंबी टनल का टेंडर होकर प्रारंभिक काम भी शुरू हो चुका है। महू-पातालपानी रेलखंड पर ब्राडगेज लाइन का काम अंतिम दौर में है। अब रतलाम मंडल ने पातालपानी से बेका टनल के पोर्टल-वन तक 7.5 किमी के रेलखंड का टेंडर जारी किया है। इस रेलखंड में 30 छोटे-बड़े पुल बनेंगे। इस हिस्से को 15 माह में पूरा किया जाएगा।

रेल अफसरों के अनुसार, अप्रैल माह में टेंडर ओपन हो जाएंगे और बारिश के पहले काम भी शुरू हो जाएगा।जानकारी के अनुसार, साल 2021 में रतलाम मंडल द्वारा राइट्सआरआइटीईएस (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस लिमिटेड) से महू-सनावद के नए अलाइमेंट का सर्वे करवाया गया, जो कि जून 2023 में पूरा हुआ। महू-सनावद ब्राडगेज लाइन के नए अलाइनमेंट के अनुसार ट्रेक पातालपानी से डायवर्ड किया जाना है, जो कि बेड़िया, बेका, कुलथाना, राजपुरा होते हुए चोरल पहुंचेगा। इन सभी जगह पर स्टेशन भी बनाए जाएंगे।

21 छोटी-बड़ी टनल बनेंगी

इसके साथ चोरल में भी नया स्टेशन बनेगा। मुख्त्यारा बड़वाला के करीब 6 किमी पहले लाइन को पुरानी मीटरगेज लाइन के साथ जोड़ा जाएगा। 71 किमी लंबे इस रेलखंड में छोटी-बड़ी 21 टनल बनाई जाएगी। पहाड़ी इलाका होने के कारण 36 मेजर ब्रिज, 76 माइनर ब्रिज, 12 अंडर ब्रिज, ओवर ब्रिज बनाएंगे। महू-सनावद ब्राडगेज लाइन प्रोजेक्ट को दो हिस्सों महू-बलवाड़ा और बलवाड़ा-बड़वाह में पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही महू-बलवाड़ा के बीच 21 टनल बनाई जाना है।

महू-सनावद रेलखंड पर मोरटक्का स्थित नर्मदा नदी पर नया ब्राडगेज ब्रिज का काम भी शुरू हो चुका है, जिसमें पुराना ब्रिज तोडक़र नए पिलर खड़े करने का काम शुरू हो चुका है। पातालपानी झरने के बाद बनेगा आरओबी रेल अफसरों ने बताया कि नए अलाइनमेंट के अनुसार पातालपानी से ब्राडगेज लाइन बढ़िया, कुलथाना होते चोरल पहुंचेगी।

पातालपानी से टनल के पोर्टल-वन तक पहाड़ी इलाका होने के चलते कई पुल बनाए जाएंगे। पातालपानी झरने के तक पहुंचने वाले मार्ग पर आरओबी बनेगा। पर्यटक स्थल मेहंदी कुंड पर 200 मीटर लंबा पुल बनेगा, जो कि पिलर पर खड़ा होगा।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button