छत्तीसगढ़

CG : निर्वाचन महत्वपूर्ण कार्य है, इसे गंभीरता से लेते हुए कार्य करें , कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू

सारंगढ़ बिलाईगढ़। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धर्मेश कुमार साहू ने लोकसभा निर्वाचन 2024 को सुव्यवस्थित संपन्न कराने के लिए जिले के बिलाईगढ़ और बरमकेला क्षेत्र में चल रहे अधिकारियो कर्मचारियों के प्रशिक्षण का जायजा लिया। इस प्रशिक्षण में सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर साहू ने सुबह सबसे पहले बरमकेला अंतर्गत शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल बार में चल रहे प्रशिक्षण का जायजा लिया। कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने निर्वाचन प्रशिक्षण से जुड़े सभी कक्षा में जाकर निरीक्षण करते हुए शिक्षक और मास्टर ट्रेनर्स से प्रशिक्षण के संबंध मे वार्तालाप किया। मास्टर ट्रेनर से कलेक्टर ने निर्वाचन प्रशिक्षण के एक-एक चीजों के बारे में पूछा।

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कहा कि निर्वाचन महत्वपूर्ण कार्य है। इसे गंभीरता से लेते हुए कार्य करें। मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसे सावधानीपूर्वक समझते हुए ग्रहण करें। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों से कहा कि वीवीपैट, ईवीएम, कंट्रोल यूनिट का प्रयोग करके दिखाएं। इसके साथ ही मॉक टेस्ट भी करें।

बरमकेला विकासखंड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बार के प्रशिक्षण में कुल दोनों पाली मिलाकर लगभग 500 शिक्षक शामिल हुए। यह प्रशिक्षण 4 कैमरा प्रोजेक्टर के माध्यम से मास्टर ट्रेनर द्वारा दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान आचरण संहिता से लेकर वोटिंग के नियमों को प्रशिक्षण में भी मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी बतायी जा रही है। ईव्हीएम मशीन और व्हीव्हीपैट का प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान सभी आवश्यक जानकारिया नोट भी कराया जा रहा है। मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान सामाग्री प्राप्त करने, मतदान केन्द्र तक परिवहन के दौरान सावधानी बरतने, मतदान केन्द्र में ईव्हीएम व वीवीपैट को रखने, मॉकपोल, निर्धारित प्रपत्र में जानकारी भरकर लिफाफा में सुरक्षित रखने, मतदान पश्चात मशीन व दस्तावेजों को जमा करने आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर हरिशंकर चौहान परियोजना निदेशक, कोमल प्रसाद साहू तहसीलदार,सहायक नोडल अधिकारी (प्रशिक्षण) नरेश कुमार चौहान, लक्ष्मी नारायण पटेल,पदुमलाल पटेल प्राचार्य, सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

इसी प्रकार दोपहर में कलेक्टर साहू ने बिलाईगढ़ अंतर्गत शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिलाईगढ़ में चल रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। साहू ने मास्टर ट्रेनर को अच्छे से प्रशिक्षण देने और निर्वाचन कार्मिकों को अच्छे से प्रशिक्षण लेने के लिए कहा। इस अवसर पर नोडल अधिकारी स्वीप हरिशंकर चौहान, एसडीएम बिलाईगढ़ डॉ स्निग्धा तिवारी उपस्थित थीं। उल्लेखनीय है कि बरमकेला में यह प्रशिक्षण 28 और 30 मार्च को होगा। सारंगढ़ एवं बिलाईगढ़ में यह प्रशिक्षण 28 और 30 मार्च के साथ साथ 01 अप्रैल 2024 को होगा।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button