छत्तीसगढ़रायपुर जिला

CG : होली में पियक्कड़ों ने बनाया रिकॉर्ड, गटक गए 50 करोड़ की शराब…

रायपुर जिले में इस वर्ष भी पिछले वर्ष की तरह होली के दौरान चार दिनों में 50 करोड़ रुपए की शराब बिक्री का रिकॉर्ड रहा। आबकारी अफसरों के अनुसार इस वर्ष होली के एक दिन पूर्व और  होली के दूसरे दिन खुमारी उतारने पियक्कड़ 50 करोड़ 18 लाख 26 हजार 30 रुपए की शराब गटक गए। इस दौरान आबकारी अमला ने अलग-अलग स्थानों पर छापे की कार्रवाई करते हुए 134 प्रकरण दर्ज कर 880 लीटर शराब जब्ती की कार्रवाई की है।

गौरतलब है रायपुर जिले में सामान्य दिनों में शराब की औसतन बिक्री साढ़े छह से सात करोड़ रुपए के बीच रहती है। सप्ताहांत में बिक्री साढ़े सात से आठ करोड़ रुपए के बीच रहती है। पर्व के अवसर पर खासकर होली के समय बिक्री दो से तीन गुना बढ़ जाती है। राजधानी में होली के तीन दिन पूर्व शराब बिक्री का आंकड़ा डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ गया। शुक्रवार को सवा दस करोड़ रुपए से ज्यादा की बिक्री हुई। इसी तरह होलिका दहन के एक दिन पूर्व आंकड़ा बढ़कर साढ़े 14 करोड़ रुपए पहुंच गया।

होलिका दहन के दिन पिछले वर्ष जहां 19 करोड़ 32 लाख रुपए की शराब बिक्री हुई. इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में होलिका दहन के दिन 18 करोड़ 8 लाख रुपए की शराब बिक्री हुई, जबकि होलिका दहन के दो दिन पूर्व इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में शराब बिक्री में इजाफा हुआ है।

आबकारी अफसरों के मुताबिक, होलिका दहन के दिन शराब बिक्री कम होने की वजह लोग शराब दुकान में भीड़ से बचने पहले से शराब खरीद कर स्टोरेज कर लिए थे, जिसकी वजह से होलिका दहन के दिन शराब की बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में कम रही। होली के दूसरे दिन मंगलवार को सात करोड़ 28 लाख रुपए से ज्यादा की शराब बिक्री रिकार्ड किया गया है।

अवैध बिक्री रोकने पुलिस के साथ विभाग अलर्ट रहा
होली के अवसर पर शराब की अवैध बिक्री बढ़ जाती है। इसे देखते हुए पुलिस के साथ आबकारी विभाग दोनों ने मिलकर अलग-अलग कार्रवाई करते हुए तीन सौ से ज्यादा प्रकरण दर्ज कर हजारों लीटर शराब की जब्ती की है। अफसरों के अनुसार सख्ती की वजह से कोचिया शराब खपाने की कोशिश में नाकाम रहे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button