छत्तीसगढ़रायपुर जिला

CG : होली के बाद अब वापसी की चिंता, ट्रेनों में कन्‍फर्म टिकटों की है मारामारी

रायपुर होली बीत जाने के बाद रायपुर समेत आसपास के इलाके से पर्व मनाने गांव गए लोगों को अब वापसी की चिंता सताने लगी है। लंबी दूरी की ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेनें पूरी तरह से यात्रियों से भरी हुई रायपुर स्टेशन पर पहुंच रही है। ऐसे हालात में वापसी की ट्रेनों में कंफर्म टिकट की मारामारी मची हुई है। वहीं, वेटिंग टिकट पर अधिकांश घरों से लौट रहे हैं।

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि खासकर उत्तर भारत से आने वाली ट्रेने भरी हुई हैं। ऐसी स्थिति एक सप्ताह तक और रहने की संभावना है। होली पर तीन-चार दिनों की छुट्टी होने से अधिकांश लोग धार्मिक स्थानों में दर्शन करने सपरिवार गए है। पुरी, बालाजी, मथुरा, वृंदावन, बनारस, अयोध्या की तरफ की ट्रेनों में यात्रियों की अधिक आवाजाही हुई है। वहीं, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, दिल्ली, ओडिशा, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों के लिए लोग यहां से अपने घर गए हुए हैं। अब ये लोग वापसी के लिए ट्रेनों में कंफर्म टिकट के लिए परेशान हैं।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेनों में बड़ी संख्यां में यात्रियों की आवाजाही हुई है। दुर्ग से पुरी के बीच चलने वाली ट्रेन के में भले ही वेटिंग ज्यादा नहीं थी, लेकिन रेलवे के आपाताकालीन कोटा में भी मुश्किल से दो की जगह एक टिकट कंफर्म करने का तरीका अपनाया गया। यही हाल उत्तर भारत जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों का भी है, जो यात्री यहां से गए हुए है,अब वे वापसी के लिए परेशान हो रहे हैं। हालांकि रेलवे ने ऐसे यात्रियों को राहत देने छह से अधिक ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की व्यवस्था की है।

ट्रेनों की लेटलतीफी जारी

ट्रेनों की लेटलतीफी का सिलसिला अभी भी रेलवे में थम नहीं रहा है, जबकि घोषित रूप से न तो बिलासपुर-झारसुगुड़ा लाइन पर न ही कटनी रूट पर ब्लाक लिया गया है। नागपुर रेल लाइन का भी ब्लाक खत्म हो चुका है, लेकिन दोनों तरफ की ट्रेनें अपने निर्धारित समय से दो से तीन घंटे तक देरी से आ-जा रही हैं।

हैदराबाद-रक्सौल-सिकंदराबाद का विस्तार

ट्रेन नंबर 07051/07052 हैदराबाद-रक्सौल-सिकंदराबाद साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की सुविधा अब तक 30 मार्च थी। इसका विस्तार करते हुए रेलवे ने दो जुलाई तक कर दिया है। हैदराबाद-रक्सौल साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन प्रत्येक शनिवार को हैदराबाद से छह अप्रैल से 29 जून तक चलेगी।

इसी प्रकार विपरीत दिशा में भी ट्रेन नंबर 07052 रक्सौल-सिकंदराबाद साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को रक्सौल से नौ अप्रैल से दो जुलाई तक चलेगी। इस ट्रेन में छह एसी थ्री, दो एसी टू टायर, एक एसी प्रथम कम एसी टू टायर, 10 स्लीपर, दो सामान्य और दो एसएलआर सहित कुल 23 कोच रहेंगे।

दो साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनों का विस्तार जून-जुलाई तक

ट्रेन नंबर 08185/08186 हटिया-दुर्ग-हटिया द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन का 28 जून तक विस्तार किया गया है। अभी तक यह ट्रेन 29 मार्च तक ही चलने वाली थी। दुर्ग-हटिया सुपरफास्ट एक्सप्रेस, दुर्ग से हटिया के लिए प्रत्येक बुधवार एवं शुक्रवार को तीन अप्रैल से 28 जून तक चलेगी। इसी तरह ट्रेन नंबर 08185 हटिया-दुर्ग सुपरफास्ट एक्सप्रेस, हटिया से प्रत्येक मंगलवार व गुरुवार को दो अप्रैल से 27 जून तक चलेगी।

रायपुर रेलवे स्टेशन के स्टेशन डायरेक्टर चंद्रशेखर महापात्रा ने कहा, होली पर्व पर अपने गृहग्राम और धार्मिक स्थलों पर गए यात्रियों की वापसी हो रही है। खासतौर पर उत्तर भारत की ओर से आने वाली सभी ट्रेने भरी हुई लौट रही है। हालत यह है कि इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं होने के कारण लोगों को वेटिंग में सफर करना पड़ रहा है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button