मध्य प्रदेश

माध्यमिक शिक्षा मंडल का कक्षा 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल 2024 को जारी किया जायेगा

भोपाल
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए काम की खबर है।  उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अंतिम पड़ाव पर है। जल्द ही नंबरों की सूची मुख्यालय भेजी जाएगी और यहां से तय एजेंसी की टीम द्वारा अंकसूची में नंबर अपडेट किए जाएंगे। संभावना है कि 15 से 20 अप्रैल के बीच कभी भी  माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं के नतीजे जारी होने का बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.inपर जाकर रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स एंटर करके इसे चेक कर सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि मंडल ने अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। परीक्षा देने वाले छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

इन विषयों में मिलेंगे बोनस अंक, लाखों छात्रों को होगा फायद

खास बात है कि इस बार कक्षा 12वीं के छात्रों को बोनस अंक का लाभ मिलेगा , क्योंकि 12वीं के मैथमेटिक्स और केमिस्ट्री विषय के लिए क्यूश्चन पेपर में कुछ गलती थी, जिसे लेकर छात्रों ने जमकर नाराजगी जताई थी, जिसके बाद बोर्ड ने मैथ और केमिस्ट्री का पेपर देने वाले छात्रों को 2 अंक बोनस के तौर पर देने का फैसला किया है। गणित में चार प्रश्नों के उत्तर में गलती होने पर भी विद्यार्थियों द्वारा अन्य विधि से सही हल किए जाने पर भी अंक प्रदान करने के किए जाएंगे। वही कक्षा 10वीं के छात्रों को अंग्रेजी  में  बोनस मिलेंगे।

उत्तर पुस्तिका गलत चेक की तो शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

जानकारी के अनुसार, यदि उत्तर गलत है, तो शून्य देने के लिए क्रास के साथ शून्य चढ़ाना भी होगा। वहीं जो भी शिक्षक ठीक से मूल्यांकन नहीं करेगा, तो उसे हटा दिया जाएगा। अगर किसी विद्यार्थी के जीरो या 99 अंक आएंगे तो उसकी उत्तरपुस्तिका तीन बार जांची जाएगी। विषय शिक्षक के बाद उप मुख्य परीक्षक व मुख्य परीक्षक भी इनकी कॉपियों को जांचेंगे। आंसरशीट इवैल्युएशन गाइडलाइन के तहत कॉपी चेकिंग में गलती करने वाले टीचर्स को सजा मिलेगी।अगर उन्होंने मूल्यांकन में गलती जैसे नंबर कम या ज्यादा दिए, तो उनपर जुर्माना लगाया जाएगा। जितने भी नंबर कम या ज्यादा होंगे, उनके लिए हर एक नंबर पर मूल्यांकन फीस में से 100 रुपये काट लिए जाएंगे।

क्या कहता है एमपी बोर्ड नतीजों का पिछला पैटर्न

एमपी बोर्ड परिणामों के पैटर्न की बात करें, तो बोर्ड की 10वीं, 12वीं कक्षा के नतीजों को पिछले साल यानी 2023 में 25 मई को घोषित किया गया था। उससे पहले साल 2022 में परिणाम 29 अप्रैल को घोषित किए गए थे। इस पैटर्न के आधार पर भी यह माना जा रहा है कि इस वर्ष पिछली तारीखों से पहले ही एमपी बोर्ड नतीजों का ऐलान होगा।

MP Board 10th 12th Result 2024: एमपी बोर्ड देगा छात्रों को बोनस अंक

एमपी बोर्ड ने छात्रों को बोनस अंक देने का फैसला किया है, जो सिर्फ कक्षा 12 की साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों को मिलेंगे। दरअसल, एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 में मैथमेटिक्स और केमिस्ट्री के प्रश्नपत्र में कुछ गलती थी, जिसे लेकर छात्रों ने अपनी आपत्तियां दर्ज कराई थीं। छात्रों द्वारा प्रश्नपत्र में गलती सामने लाए जाने के बाद एमपी बोर्ड ने इन दोनों विषयों का एग्जाम देने वाले छात्रों को 2 अंक बोनस के तौर पर देने की घोषणा की है।

MP Board 10th 12th Result 2024: कैसे देखें एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ?

स्टेप 1. छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://mpbse.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2. होमपेज पर जाने के बाद 10th 12th Result 2024 लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3. लिंक पर क्लिक करने के बाद सामने आए विंडो में रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें।

स्टेप 4. सही जानकारी दर्ज करने के बाद आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप 5. इस रिजल्ट की जांच करें और इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

    सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
    इसके बाद एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
    पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
    एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट सामने होगा।
    एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

 

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button