मध्य प्रदेश

पाठकों तक तथ्यात्मक एवं सही जानकारी पहुंचाएँ

पाठकों को तथ्यात्मक एवं सटीक जानकारी प्रदान करें

राज्य स्तरीय मीडिया कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन

भोपाल

लोकसभा चुनाव-2024

मीडिया को चुनाव से संबंधित तथ्यात्मक एवं सही जानकारी पाठकों तक पहुंचानी चाहिए। आयोग का प्रयास मीडिया को चुनाव संबंधी सभी नवीनतम जानकारी उपलब्ध कराना है। यह बात मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रशासन अकादमी में आयोजित राज्य स्तरीय मीडिया कार्यशाला में कही। उन्होंने कहा कि मीडिया स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

राजन ने कहा कि सभी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है. इस कार्य में मीडिया का सहयोग अत्यंत महत्वपूर्ण है। मतदाता जागरूकता अभियान में मीडिया को भी भाग लेना चाहिए। राजन ने कहा कि वह लगातार मीडिया के संपर्क में रहते हैं, ताकि उनकी शंकाओं का समाधान हो सके और पाठकों तक सही जानकारी पहुंचे.

प्राधिकार पत्र धारक पत्रकारों को डाक मतपत्र की सुविधा मिलेगी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजन ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिकार पत्र रखने वाले पत्रकारों को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इससे पत्रकार मतदान के दिन कवरेज में व्यस्त होने पर पोस्टल बैलेट के जरिए वोट कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि 85 वर्ष से अधिक उम्र और 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले मतदाताओं को यदि वे चाहें तो घर से मतदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने पत्रकारों के सवालों का जवाब भी दिया.

पत्रकार आयोग की आँख और कान

संयुक्त निर्वाचन अधिकारी मनोज खत्री ने कहा कि पत्रकार आयोग की आंख और कान हैं। उन्होंने कहा कि आपके माध्यम से आयोग को ऐसी सूचनाएं मिलती हैं, जो कई बार प्रशासन को नजर नहीं आतीं. खत्री ने कहा कि राजनीतिक विज्ञापन एमसीएमसी कमेटी की मंजूरी के बाद ही जारी किये जाने चाहिए. विज्ञापन को समाचार के रूप में नहीं दिया जाना चाहिए। उन्होंने पत्रकारों से राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार के लिए नामांकन दाखिल करने का भी आग्रह किया।

राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर पी.एन. सनेसर और डॉ. वाई.पी. सिंह ने सी-विजिल ऐप, केवाईसी, एमसीएमसी, पेड न्यूज, मीडिया एथिक्स और मतदान एवं मतगणना के दिन मीडिया कवरेज सहित विभिन्न चुनावी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

शोक व्यक्त किया

कार्यशाला में राजन ने भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार मनोज सैनी के पुत्र के असामयिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की कि वह दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति दें।

मीडिया कार्यशाला में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बसंत कुर्रे एवं उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला, अधिकारी एवं पत्रकार उपस्थित थे.

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button