छत्तीसगढ़

CG : भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य चिकित्सालय में कोल्पोस्कोपी कार्यशाला का आयोजन

भिलाई । भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य चिकित्सालय, जवाहरलाल नेहरु एवं अनुसंधान केंद्र के प्रसूति एवं स्त्री रोग और प्रजनन स्वास्थ्य विभाग द्वारा, 31 मार्च को एक लाइव कोल्पोस्कोपी कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला का आयोजन, सीएसआर-आरसीएच पहल के तहत की गई थी। कार्यशाला का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए डॉ एम रविन्द्रनाथ के मार्गदर्शन में किया गया। इस कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए डॉ प्रमोद बिनायके, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए डॉ विनीता द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए डॉ के ठाकुर सहित एसीएमओ एवं प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ संगीता कामरा उपस्थित थे।

कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए डॉ प्रमोद बिनायके द्वारा किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ कॉन्फ्रेंस हॉल में दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। डॉ बिनायके ने सभा को संबोधित कर इस कार्यशाला का महत्व बताया। डॉ संगीता कामरा ने इस कार्यशाला के उद्घाटन समारोह में स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।
इस कार्यशाला सत्र के लिए फैकल्टी के रूप में प्रतिष्ठित कोल्पोस्कोपी विशेषज्ञ डॉ आशा जैन वहाँ उपस्थित थीं। डॉ आशा जैन, एसएमएसए हॉस्पिटल रायपुर, यूएसजी और कोल्पोस्कोपी के लिए एफओजीएसआई मान्यता प्राप्त
प्रशिक्षण केंद्र की निदेशक हैं,

जो आईएससीसीपी कोल्पोस्कोपी की ट्रेनर भी हैं। नागपुर से आई डॉ लीना बिरे, इस कार्यशाला सत्र के लिए दूसरी फैकल्टी थीं। सलाहकारों के साथ-साथ डीएनबी प्रशिक्षुओं को विचार-विमर्श और प्रक्रिया के प्रैक्टिकल डेमोंस्ट्रेशन व्यावहारिक प्रदर्शन से काफी लाभ हुआ। गेस्ट फैकल्टी द्वारा सत्रों का संचालन किया गया। जिसमें डॉ आशा जैन ने, सर्वाइकल पैथोलॉजी के सभी व्यावहारिक पहलुओं की संक्षिप्त जानकारी प्रदान की। डॉ लीना बिरे ने, सभी आयामों में कोल्पोस्कोपी, कोल्पोस्कोपिक निष्कर्षों के पैथोलॉजिकल आधार के साथ-साथ सर्वाइकल इंट्रा एपिथेलियल नियोप्लासिया के प्रबंधन में कोल्पोस्कोपी की भूमिका के बारे में चर्चा की। डॉ आशा जैन और डॉ लीना बीरे ने भी कैंसर की रोकथाम के महत्व के बारे में चर्चा की। एसीएमओ और ओ एंड जी यूनिट 2 के प्रमुख डॉ रोशन हुसैन ने कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन दिया। उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन डॉ प्रभदीप कौर और डॉ हिमानी गुप्ता ने किया।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button