मध्य प्रदेश

पीडब्ल्यूडी के हर बड़े काम का हिसाब होगा सार्वजनिक

भोपाल

पीडब्ल्यूडी के हर बड़े काम की पूरी जानकारी और हिसाब-किताब आमजनता भी देख सकेगी। कितनी लागत का काम है, किस ठेकेदार और इंजीनियर ने उसे कराया है, परफारमेंस गारंटी कब तक है यह सब आमजनता देख सकेगी। इसके लिए प्रत्येक कार्यस्थल के दोनो छोर पर सूचना पटल पर यह जानकारी अनिवार्य रुप से लगाई जाएगी।

पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई गई सड़कों, भवनों, पुल-पुलियों और अन्य निर्माण कार्य की पूरी जानकारी कार्यस्थल पर अनिवार्य रुप से प्रदर्शित की जाएगी। जहां से सड़क, पुल बनना शुरु हुआ है और जहां पर खत्म हुआ है वहां सूचना पटल लगाकर इसमें इसमें कार्य का नाम, मार्ग, पुल की लंबाई किलोमीटर या मीटर में तथा कार्य की लागत भी प्रदर्शित की जाएगी।  ठेकेदार का नाम, काम शुरु करने और अनुबंध अनुसार कार्य पूर्ण करने की तिथि का उल्लेख भी किया जाएगा। काम की परफारमेंस गारंटी की अवधि क्या है यह भी लिखा जाएगा। काम को करवाने वाले कार्यपालन यंत्री, अनुविभागीय अधिकारी और उपयंत्री  का नाम और मोबाइल नंबर भी प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके जरिए लोक निर्माण विभाग आमजनता को भी हर निर्माण कार्य की पूरी जानकारी देगा। काम की गुणवत्ता खराब होंने, किसी प्रकार की दुर्घटना होंने, निर्माण के क्षतिग्रस्त होंने, परफारमेंस गारंटी अवधि तक उसके रखरखाव और संधारण के लिए जिम्मेदारों का नाम और मोबाइल नंबर भी आमजन के पास होगा। कमी को लेकर आमजन इसकी शिकायत कर सकेंगे उसमें वे जिम्मेदार का नाम और मोबाइल नंबर सहित शिकायत कर सकेंगे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button