छत्तीसगढ़महासमुन्द जिला

CG : शाम 6 बजे से बंद हो जाएगी शराब दुकानें, 26 अप्रैल तक के लिए आदेश जारी

महासमुंद। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी प्रभात मलिक द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के द्वितीय चरण के लिए मतदान की नियत तिथि 26 अप्रैल 2024 को महासमुंद जिले में निर्वाचन कार्य शांतिपूर्ण एवं निष्पक्षता पूर्वक सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिले के समस्त देशी मदिरा दुकान/ देशी कम्पोजिट मदिरा दुकान/ विदेशी मदिरा दुकान, प्रीमियम विदेशी मदिरा दुकान, एफ.एल. 3 होटल सपना बार एवं देशी मदिरा भण्डारण भाण्डागार महासमुन्द को 24 अप्रैल 2024 को सायं 6ः00 बजे से 26 अप्रैल 2024 को सम्पूर्ण दिवस बंद रखने हेतु ‘‘शुष्क अवधि’’ घोषित किया गया है। जिसके लिए मदिरा दुकानों को सीलबंद करने अधिकारी-कर्मचारियों तथा मुख्य विक्रयकर्ता (सी.एस.एम.सी.एल.) की ड्यूटी लगाई गई है।

सामान्य ऑब्जर्वर की उपस्थिति में तृतीय रेंडमाइजेशन में

लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत संसदीय लोकसभा क्षेत्र 9 महासमुंद के लिए बूथवार मतदान दलों के आबंटन के लिए एवं माइक्रो ऑब्जर्वर के प्रतिनियुक्ति को लेकर सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल की अध्यक्षता में एवं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक की मौजूदगी में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में तृतीय रेंडमाइजेशन का कार्य किया गया। जिसमें लोकसभा क्षेत्र 09 अंतर्गत महासमुंद, गरियाबंद एवं धमतरी के आठों विधानसभा क्षेत्र 39-सरायपाली, 40-बसना, 41-खल्लारी, 42-महासमुंद, 54-राजिम, 55-बिंद्रानवागढ़, 57-कुरूद एवं 58-धमतरी के कुल 2147 मतदान केन्द्रों के लिए कुल मतदान दलों को कम्यूटरीकृत प्रणाली से बूथवार आबंटित किया गया। इसी तरह सभी केन्द्रों में माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति रेंडमाइजेशन के जरिए किया गया।

इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कहा कि मतदान दलों को सामग्री वितरण के लिए मॉक ड्रिल में सभी जरूरी चीजों का पूर्वाभ्यास कर लेवें। वितरण से लेकर मतदान केन्द्र तक पहुंचने और मतदान दल की वापसी तक के लिए रूट मैप के अनुसार तैयारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस निर्वाचन की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण दिवस है। मतदान दल रवानगी, मतदान दल की पहुंच एक दिन पूर्व शाम 5 बजे तक किसी भी स्थिति में पूर्ण हो जाए। मतदान दिवस के दौरान सुबह 5 बजे मतदान दल मतदान कक्ष में पहुंचकर आवश्यक व्यवस्था अनुसार मॉक पोल प्रारम्भ कर देवें।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने कहा कि सभी बसों में जीपीएस ट्रैकर लगाए गए है, इससे मतदान दल रवानगी की स्थिति का पता चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी और माइक्रो ऑब्जर्वर निरंतर रिपोर्ट देते रहे। उन्होंने किसी भी निर्मित स्थिति के लिए तत्काल सूचना देने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बताया कि मतदान दिवस के दिन आधा मतदान केन्द्रों का वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी की जाएगी। इसके लिए कर्मचारी-अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने मॉक पोल, पोलिंग प्रारम्भ, पोलिंग समाप्त आदि की जानकारी निर्धारित समय पर देने के निर्देश भी दिए हैं।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button