मध्य प्रदेश

इंदौर: मेट्रो ऑपरेशन के लिए नई डेडलाइन तय, पांच माह बाद कर सकेंगे सफर

इंदौर.
शहरवासियों को पांच माह बाद मेट्रो में सफर का आनंद मिल सकेगा। मेट्रो रेल प्रबंधन द्वारा सुपर कॉरिडोर पर प्रायोरिटी कॉरिडोर के 5.9 किलोमीटर हिस्से पर सितंबर में कमर्शियल रन होगा। गौरतलब है कि पहले दिसंबर माह की डेडलाइन तय की थी जिसे बदलकर अब दो माह पहले सितंबर किया गया है।

प्रायोरिटी कॉरिडोर के रूट पर मेट्रो के पांच स्टेशन है। इस तरह सुपर कॉरिडोर पर टीसीएस, इंफोसिस व सिम्बायोसिस, नरसीमोंजी में आने वाले छात्र व कर्मचारी मेट्रो में सफर कर पाएंगे। फिलहाल इस रूट पर चलाने के लिए मेट्रो के पांच ट्रेने उपलब्ध है, लेकिन इस रुट पर मिलने वाले ट्रैफिक व आफिस व संस्थानों के टाइमिंग के आधार पर ही मेट्रो कोच का संचालन किया जाएगा। इस रूट पर कमर्शियल रन शुरू करने के पहले कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी की टीम भी सितंबर माह में इंदौर आएगी और इस हिस्से का सेफ्टी ऑडिट करेगी। इसके बाद ही इस रुट पर मेट्रो का संचालन शुरू किया जाएगा।

मार्च 2025 तक रेडिसन तक चलेगी मेट्रो
मेट्रो के निर्माण की रफ्तार अभी थोड़ी धीमी जरूर हुई है लेकिन प्रायोरिटी कॉरिडोर के बाद मेट्रो प्रबंधन द्वारा रेडिसन चौराहे तक मार्च 2025 तक अगले एक साल में मेट्रो के संचालन की योजना बनाई गई। वर्तमान में पांच मेट्रो कोच सेट आ चुके है। अगस्त के बाद एक-एक करके अन्य आठ कोच भी वडोदरा से आएंगे। ऐसे में रेडिसन तक मेट्रो का संचालन शुरु होने तक इंदौर में मेट्रो प्रबंधन के बेड़े में 13 कोच होंगे। इसके माध्यम से मेट्रो का संचालन होगा।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button