मध्य प्रदेश

मई में 47 पार पहुंचेगा तापमान,लू भी चलेगी, वोटिंग के दिन जमकर तपेगा प्रदेश

भोपाल

अप्रैल के महीने में मध्यप्रदेश में 20 दिन बारिश हुई। ओले गिरे और आंधी भी चली। इतना पानी बरसा कि अप्रैल में बारिश का ओवरऑल रिकॉर्ड टूट गया। छिंदवाड़ा, भोपाल, विदिशा, सिवनी और सीहोर में तो 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई। बारिश-ओले की वजह से अप्रैल में दिन का टेम्प्रेचर 43 डिग्री के पार नहीं पहुंच सका। मई में भी तेज गर्मी, हीट वेव, बारिश और ओले का दौर रह सकता है।

मई माह की शुरुआत हो चुकी है. मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी है कि ये महीना तपेगा. मध्य प्रदेश में लोगों को इस महीने भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. तापमान में तेजी से उछाल आएगा और गर्म हवा भी चलेंगी. सबसे ज्यादा मालवा, निमाड़, ग्वालियर, चंबल संभाग में गर्मी का असर दिखाई देगा.

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि मई में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है. 10 साल का ट्रेंड देखें तो मध्यप्रदेश के कई शहरों में पारा 47-48 डिग्री तक पहुंच चुका है. इस बार दिन में गर्म हवा चलेंगी तो रात में भी इसका असर देखने को मिलेगा. रातें भी गर्म रहेंगी. हालांकि, मई में बारिश का भी ट्रेंड रहता है. वर्ष 2023 में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में इसी माह में बारिश भी हो चुकी है.

यहां भीषण गर्मी के संकेत
मौसम विभाग ने मई में ग्वालियर-चंबल समेत भोपाल, उज्जैन, निवाड़ी, छतरपुर के खजुराहो और नौगांव, टीकमगढ़, खरगोन, शिवपुरी, खंडवा, बड़वानी में भीषण गर्मी पड़ने के संकेत दिए हैं. अनुमान है कि मई महीने में पारा 47 डिग्री के पार जा सकता है.

वोटिंग के दौरान रहेगी तेज गर्मी
7 मई को भोपाल, बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग होगी। वहीं, चौथे चरण में 13 मई को इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा लोकसभा क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे। मौसम विभाग का अनुमान है कि वोटिंग के दौरान तेज गर्मी भी पड़ेगी। ऐसे में गर्मी लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है। हालांकि, चुनाव आयोग ने सभी कलेक्टरों से हर मतदान केंद्र पर पानी, छांव और ओआरएस की व्यवस्था करने को कहा है।

इन जिलों में पड़ेगी ज्यादा गर्मी
मौसम विभाग की माने तो ग्वालियर, छतरपुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मैहर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, मुरैना, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी और विदिशा जिलों में पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है। इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा-निमाड़ के कुछ शहरों में भी तेज गर्मी रहेगी। छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। भोपाल में पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है, जबकि इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी पारा इतना रह सकता है। बड़े शहरों में ग्वालियर में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी। यहां पारा 47 डिग्री के बीच पहुंचने का अनुमान है।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button