मध्य प्रदेश

फिलीपीन्स और श्रीलंका का डेलीगेशन भारत की चुनाव प्रक्रिया देखने पहुंचा, मतदान केंद्रों पर भी करेंगे विजिट

 भोपाल

 लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण की संपूर्ण प्रक्रियाओं का अवलोकन व अध्ययन करने फिलीपीन्स और श्रीलंका का 11 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल 5 मई की देर शाम भोपाल पहुंचा. इंटरनेशनल डेलिगेशन के भोपाल पहुंचने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने होटल जहांनुमा पैलेस में प्रतिनिधि मंडल के सभी सदस्यों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. इसके साथ ही लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से अवगत कराया. राजा भोज एयरपोर्ट भोपाल में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री ने डेलीगेशन की अगवानी की.

6 व 7 मई को प्रतिनिधि मण्डल के सदस्य लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान की तैयारियों व मतदान प्रक्रिया का अवलोकन व अध्ययन करेंगे. यह डेलीगेशन 8 मई तक भोपाल में रहेगा.

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल के ये सदस्य पहुंचे भोपाल
इंटरनेशनल डेलिगेशन में फिलीपीन्स के श्कमीशन ऑन इलेक्शन्स की एसोसिएट कमिश्नर सोकोर्रो बी. इंटिंग, डायरेक्टर सेलिया बी. रोमेरो एवं एग्जीक्युटिव असिस्टेंट लेसली एन सी. कॉनक्विला भोपाल आईं हैं. इसी तरह श्रीलंका के प्रेसीडेंशियल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी टू मेक रिकमंडेशन्स फॉर इलेक्शन लॉ रिफाम्र्स के चेयरमैन जस्टिस वीवेज प्रियसथ गेरार्ड डेप, कमीशन मेम्बर सुंथारम अरूमैनायाहम, कमीशन मेम्बर अलीसंदारालेज सेनानायके, कमीशन मेंबर अहमद लेब्बे मोहम्मद सलीम, कमीशन मेंबर निमालका फार्नान्डो, कमीशन मेंबर विथारानागे दीपानी सामंथा रॉडरिगो, कमीशन मेंबर एलन करमाइकल वेरे तंबिनायागम डेविड सहित कमीशन सेकेट्री माधवा देवासुरेन्द्र भोपाल पहुंचे.

दो चरणों में हो चुके मतदान
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने इंटरनेशनल डेलीगेशन को बताया कि मध्यप्रदेश में दो चरण का मतदान हो चुका है. तीसरे और चौथे चरण के लिए 7 और 13 मई को मतदान होना है. तीसरे चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 7 मई को सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया आरंभ होगी, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. डेलीगेशन के सभी सदस्यों ने बड़ी तन्मयता से पीपीटी प्रेजेंटेशन देखा, निर्वाचन प्रक्रिया को समझा और भारत निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली की सराहना की.

भोपाल,सीहोर,रायसेन और विदिशा में मतदान प्रक्रिया देखेंगे डेलिगेशन सदस्य
उल्लेखनीय है कि इंटरनेशनल डेलीगेशन 6 मई को सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक पोलिंग पार्टी की रवानगी सहित मतदान की अन्य तैयारियों का अवलोकन करेगा. सात मई को यह डेलीगेशन भोपाल,सीहोर, रायसेन और विदिशा जिले के मतदान केन्द्रों में चल रही मतदान प्रक्रिया का स्पॉट विजिट कर मतदाताओं से चर्चा भी करेगा. यह डेलीगेशन 8 मई को दोपहर 12 बजे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय, निर्वाचन सदन आएगा और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन से भेंट कर मतदान प्रक्रिया के अवलोकन के संदर्भ में अपने अनुभव साझा करेगा. डेलीगेशन इसी दिन भोपाल से प्रस्थान करेगा.

 

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button