मध्य प्रदेश

भोपाल में लोकसभा चुनाव में एक मतदाता की किस्मत चमक गई

 भोपाल

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में वोटिंग प्रतिशत (voting percentage) बढ़ाने को लेकर भोपाल प्रशासन ने अनोखी पहल की. यहां मतदान के दिन हर बूथ पर लकी ड्रॉ (lucky draw) की घोषणा की गई, जिसमें हर बूथ पर लकी मतदाताओं को गिफ्ट मिले. बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को भोपाल में मतदान हुआ. यहां चुनाव में एक वोटर किस्मत खुल गई. वोटर ने अपने मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट डाला और लकी ड्रॉ में हीरे की अंगूठी (diamond ring) जीती.

जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भोपाल प्रशासन ने एक अनोखी पहल की. प्रशासन ने इस बार लकी ड्रा निकाला, जिसमें एक मतदाता को डायमंड रिंग (diamond ring) मिली. सहायक नोडल अधिकारी रितेश शर्मा ने कहा कि पिछले दो चरणों में कम मतदान प्रतिशत को ध्यान में रखते हुए भोपाल प्रशासन ने मतदाताओं को घरों से बाहर निकलने और वोट डालने की अपील की थी.

वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से लकी ड्रॉ निकालने की पहल की गई. रितेश ने बताया कि हमने लकी ड्रॉ (lucky draw) निकाला, जिसमें तीन मतदाता शामिल हैं. बूथ संख्या 211 पर एक वोटर को हीरे की अंगूठी मिली है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक बूथ को गिफ्ट मिलने वाले हैं. भोपाल के 2,000 से अधिक मतदान केंद्रों में से प्रत्येक पर तीन लकी ड्रॉ निकाले गए. इनमें रेफ्रिजरेटर और टेलीविजन से लेकर हीरे की अंगूठी तक के पुरस्कार शामिल थे.

मतदान बूथ पर प्रशासन ने की थीं खास तैयारियां

भोपाल में हर बूथ पर जिला प्रशासन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए खास तैयारियां कर रखी थीं. वोटिंग के दिन बूथ के बाहर गुब्बारे लगाकर खासतौर पर सजावट की गई. लोकतंत्र के उत्सव में लोग बढ़-चढ़कर शामिल हों, इसको लेकर प्रशासन ने अपील भी की थी. मतदाताओं को वोट डालने में किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसका खयाल रखा गया. बूथ के बाहर तंबू भी लगाया गया. वहीं ड्रिंकिंग वाटर के साथ ही कूलर की भी व्यवस्था की गई.

 

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button