मोहला : एडिशनल मिशन डायरेक्टर नीति आयोग दिल्ली श्री आनंद शेखर रहे दौरे पर

         मोहला 11 मई 2024।  जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी अंतर्गत श्री आनंद शेखर एडिशनल मिशन डायरेक्टर नीति आयोग जिले के आकांक्षी विकासखंड अंबागढ़ चौकी दौरे पर रहे। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह भी मौजूद रहे। श्री आनंद कुमार ने बांधाटोला स्थित आयुष्मान आरोग्य सेंटर पहुँचकर मौजूद स्वाथ्यकर्मी से बीमारियों, सुविधाओं और समस्याओं की जानकारी ली एवं सम्पूर्ण स्थिति का जायजा लिया। साथ ही आत्मानंद स्कूल अं.चौकी में स्मार्ट क्लास, लैब और पढ़ाई से संबंधित सुविधाओं का अवलोकन किया। वहीं शिक्षकों को बच्चों को क्लासरूम में व्यवहार परिवर्तन, कैरियर गाइडेंस क्लास, पोषण के संबंध में शिक्षा देने की बात कही। वही बच्चों के द्वारा बीच में पढ़ाई छोड़ने के संबंध में जानकारी ली। 

इस दौरान श्री आनंद शेखर ने शिक्षा व्यवस्था की सराहना की। 

अपने दौरा कार्यक्रम के दौरान ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन इकाई मरारटोला चिल्हाटी पहुँचे। वहाँ उन्होंने सफाई दीदियों से कचरा प्रबंधन की जानकारी ली। इसके साथ ही नलजल, शौचालय के संबंध में भी जानकारी लिए। साथ ही उन्होंने ग्रे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट आमाटोला का अवलोकन किया। वहाँ उन्होंने संक्षेप में जानकारी ली। घरों से निकलने वाले दूषित पानी को कैसे फिल्टर कर तालाब में पहुँचाया जाता है पूरी प्रक्रिया को जाना। साथ ही श्री आनंद शेखर ने पास में ही स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का अवलोकन कर बच्चों की संख्या, गतिविधि, पोषण ट्रैकर की जानकारी ली। 

वहीं आमाटोला में हितग्राही के घर शौचालय का भी अवलोकन किया। ग्रामीणों से चर्चा कर समस्या पूछे। इस दौरान श्री आनंद ने चौकी विश्राम गृह में कुछ किसानों से मुलाकात कर उनकी हाल-चाल जाना व मिलेट्स के  संबंध मन  जानकारी लिए। इस दौरान किसानों ने मिलेट्स भेंट किए। इसके साथ ही किसानों से बातचीत कर मिलेट्स उत्पादन, प्रोसेस, प्रोड्क्ट तैयार आदि की जानकारी लिए एवं आने वाले समय में बेहतर हेतु आवश्यकता दिशा निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम मोहला डॉ. हेमेन्द्र भुआर्य, परियोजन निदेशक श्री हेमंत ठाकुर, जनपद पंचायत सीईओ अं.चौकी श्रीमती प्रियंवदा रामटेके समेत विकासखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *