मध्य प्रदेश

उज्जैन में पीठासीन अधिकारी ने लगाए मोदी के नारे, BJP के पक्ष में वोट भी मांगे, कलेक्टर ने लिया ये एक्शन

 उज्जैन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के शहर उज्जैन में पीठासीन अधिकारी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में नारे लगाकर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान की अपील करने का आरोप लगा है.

कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार के जरिये आरोप लगाए जाने और एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कलेक्टर नीरज कुमार सिंह पीठासीन अधिकारी को हटा दिया है. इसके अलावा मामले की जांच के आदेश भी दिए गए हैं.

कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार ने आरोप लगाया कि बूथ क्रमांक- 37 पर जो पीठासीन अधिकारी मौजूद थी, वे मोदी मोदी के नारे लगाकर मतदाताओं को भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान की अपील कर रही थी.

कांग्रेस ने दर्ज कराई आपत्ति
इसके बाद जब कांग्रेस के नेताओं को कार्यकर्ताओं ने आपत्ति दर्ज कराई तो उन्होंने माफी मांग कर अपना गुनाह भी कबूल कर लिया. पूरा मामले की शिकायत निर्वाचन आयोग से की गई है. उज्जैन के जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि कांग्रेस की ओर से शिकायत प्राप्त हुई है जिसके बाद पीठासीन अधिकारी को हटा दिया गया है.

'गलती हो गई अब नहीं करेंगे'
शिकायत पर जांच भी शुरू कर दी गई है. अगर पीठासीन अधिकारी दोषी पाई गई तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. महिला पीठासीन अधिकारी का सोशल मीडिया पर कांग्रेस ने एक वीडियो वायरल किया है, जिसमें वह यह बोलती हुई नजर आ रही हैं कि अब नहीं करेंगे.

इस वीडियो को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी को घेरने की कोशिश की है. कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार ने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार पूरी मशीनरी तंत्र का उपयोग कर लोकसभा चुनाव जीतना चाहती है, लेकिन जनता उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देगी.

इंदौर में 25.26 लाख मतदाता- देश की छठी सबसे बड़ी सीट

इंदौर में कुल मतदाता 25.26 लाख मतदाता रजिस्टर्ड है। यह देश की मतदाताओं के लिहाज से सबसे बड़ी सीट है। देश की सबसे बड़ी सीट मल्काजगिरी तेलंगाना की है जो 31.45 लाख मतदाता वाली है। इसके बाद बैंगलुरू नार्थ, गाजियाबाद, बैंगलुरू रूरल, चेवला आती है। फिर इंदौर का नंबर है। जिले की बात करें तो इंदौर में कुल 28.10 लाख मतदाता है, लेकिन महू विधानसभा के 2.83 लाख मतदाता धार लोकसभा में शामिल है।  

बीते चुनाव में 69.33 फीसदी वोटिंग हुई थी

इंदौर में 1991 के बाद कभी भी 50 फीसदी से कम वोटिंग नहीं हुआ है। साल 2019 में 69.33 फीसदी वोटिंग थी, साल 2014 में 62.30 फीसदी वोटिंग हुई थी। मौसम में अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने की बात कही गई है, यानि 40 डिग्री जैसी भीषण गर्मी नहीं होगी। इंदौर में दो महीने से 25 हजार से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारी चुनाव काम में लगे हुए हैं। इसमें कई एनजीओ व सामाजिक संगठन भी लगे हुए हैं। स्वीप कार्यक्रम प्रभारी व सीईओ आईएएस सिद्दार्थ जैन ने कहा कि जागरूकता के लिए लगातार गांव से लेकर वार्ड तक सतत कार्यक्रम चल रहे हैं। कलेक्टर आशीष सिंह ने वोटिंग सुविधा के लिए कई जगह पर ई रिक्शा की भी सुविधा कराई है। मतदान केंद्रों पर नगर निगमायुक्त शिवम वर्मा द्वारा छांव, ठंडा पानी, कूलर जैसी कई सुविधाएं कराई गई है। सभी ने वोट डालने की अपील की है।

मैदान में 14 प्रत्याशी है और अब नोटा भी चर्चा में

चुनाव मैदान में इंदौर से कुल 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं सबसे अंत में नोटा का बटन भी रहेगा, जो अब कांग्रेस प्रत्याशी के मैदान में हटने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। बीते चुनाव 2019 में नोटा को 0.30 फीसदी यानि 5045 वोट मिले थे।

1.शंकर लालवानी बीजेपी

2.संजय सोलंकी, बसपा

3.कॉमरेट अजीत सिंह, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया

4.पवन कुमार, अखिल भारतीय परिवार पार्टी

5.बसंत गेहलोत, जनसंघ पार्टी

6.अभय जैन, जनहित पार्टी (निर्दलीय)

7.अयाज अली, निर्दलीय

8.इंजीनियर अर्जुन परिहार, निर्दलीय

9.अंकित गुप्ता, निर्दलीय

10.परमानंद तोलानी, निर्दलीय

11.पंकज गुप्ते, निर्दलीय

12. मुदित चौरसिया, निर्दलीय

13.रवि सिरवैया, निर्दलीय

14.लवीश दिलीप खंडेलवाल, निर्दलीय

इंदौर लोकसभा में कुल मतदाता औऱ् मतदान केंद्र

कुल मतदाता- 25.26 लाख मतदाता

पुरूष मतदाता- 12.75 लाख

महिला मतदाता- 12.51 लाख

थर्ड जेंडर- 97

मतदान केंद्र- 2397

विधानसभावार मतदाता- देपालपुर (2.72 लाख), इंदौर एक (3.71 लाख), इंदौर दो (3.52 लाख), इंदौर तीन (1.88 लाख), इंदौर चार (2.44 लाख), इंदौर पांच (4.20 लाख), राउ (3.68 लाख), सांवेर (3.08 लाख)।

100 मीटर दायरे में फोटो, वीडियोग्राफी मना

मतदान केन्द्रों तथा उसकी 100 मीटर की परिधि में मतदान वाले दिन 13 मई को मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होने तक फोटो एवं वीडियोग्राफी को प्रतिबंधित किया गया है। इसी तरह उक्त क्षेत्र में मोबाईल/सेल्यूलर/कार्डलेस फोन, वायरलेस सेट के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

वोटिंग करने पर कई ऑफर, पंचायत निकालेगी लकी ड्रा

ग्राम पंचायत लसूड़िया परमार द्वारा अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए मतदान केंद्र नंबर 179 पर बिस्किट, कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रूटी और छाछ का वितरण किया जाएगा। मतदान करने वालों के लिए लकी ड्रॉ आयोजन किया गया है। इसमें प्रथम पुरस्कार-1001 रुपए., द्वितीय पुरस्कार 551 रुपए. तृतीय पुरस्कार 251, रुपए और 100 रपए के 10 सांत्वना पुरस्कार मतदान समाप्ति के बाद लकी ड्रॉ के माध्यम से दिए जाएंगे ।

56 दुकान एसोसिएशन : सुबह 7 से 9 बजे तक मतदान करने वालों को पोहा-जलेबी फ्री मिलेगी। पहली बार वोट देने वाले युवाओं और सुबह जल्दी मतदान करने वाले सीनियर सिटिजन को आइसक्रीम भी मिलेगी।

चॉइस चाइनीज सेंटर : कृष्णपुरा छत्री, बजरंग मंदिर के पास नूडल्स और मन्चूरियन फ्री मिलेंगे।

रोहन झांझरिया : चुनिंदा 50 मतदान केंद्रों से कुछ दूर फ्री में नाश्ता और कोल्ड्रिंक्स दी जाएगी।

होटल वे रेस्त्रां: एसोसिएशन ने भी ग्राहकों को वेलकम ड्रिंक देने और डिस्काउंट देने की अपील की है।

एमपी की आठ संसदीय क्षेत्र में मतदान सुबह 9 बजे तक मतदान

देवास- 16.79 प्रतिशत

धार – 15.61 प्रतिशत

इंदौर – 11.48 प्रतिशत

खंडवा – 14.68 प्रतिशत

खरगोन -15.35  प्रतिशत

मंदसौर – 16.61 प्रतिशत

रतलाम- 13.73 प्रतिशत

उज्जैन – 16.80 प्रतिशत

पितृ शोक के बावजूद मतदान का अधिकार

पितृ शोक और घर मे रिश्तेदारों की आवाजाही के बावजूद इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 के अमित सिकरवाल (समाजसेवी) अपने पूज्य पिताजी के अस्थि कलश लेकर हरिद्वार जाने के पूर्व मतदान करने पहुंचे। अमित को रविवार अपने अस्थि कलश लेकर हरिद्वार जाना था लेकिन लोकतंत्र के लिए मतदान को पहले चुना इसके लिए उन्होंने मतदान के बाद हरिद्वार जाने का निर्णय लिया।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button