मध्य प्रदेश

दुनिया के सबसे महंगे आम जापानी मियाजाकी, 20 KG की कीमत में खरीद लेंगे फॉर्च्यूनर

सागर
 दुनिया का सबसे महंगा आम कौन सा है? इस सवाल के जवाब के साथ आज हम आपको इस आम की खेती के बारे में भी बताएंगे. आम को फलों का राजा कहा जाता है. एमपी के जबलपुर में संकल्प सिंह परिहार दुनिया के सबसे महंगे आम जापानी मियाजाकी या तइयो नो तमागो प्रजाति के आम का उत्पादन कर रहे हैं. इसकी कीमत इतनी है कि अगर 1 किलो आम को अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमत पर बेच दें, तो एक बुलेट खरीदी जा सकती है.

वहीं, 20 किलो आम एक साथ बेच दें तो फॉर्च्यूनर आ जाएगी. इस आम की निगरानी करने के लिए बागान में चारो तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. चौकीदार तैनात हैं. बाग में विदेशी नस्ल के 11 खूंखार कुत्तों को भी रखा गया है. इन आम को किसी को छूने भी नहीं दिया जाता है. किसान के मुताबिक, इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 2 लाख 70 हज़ार रुपये किलो से भी अधिक है. इस आम को खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है, वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन और फॉलिक एसिड पाया जाता है.

आम की सुरक्षा के तगड़े इंतजाम
दरअसल, भारत में दशहरी, लंगड़ा, चौसा, बादाम, तोतापरी अल्फांसो, हापुस जैसी कई प्रजातियों के आम होते हैं. वैरायटी इतनी कि लोग गिनते-गिनते थक जाते हैं. लेकिन, इनमें कुछ प्रजाति ऐसी हैं जो बहुत महंगी हैं. इन्हीं में से एक है जापानी मियाजाकी, जो रूबी रंग यानी बैगनी कलर का होता है. पकने के बाद यह बेहद खूबसूरत दिखाई देता है. इस आम का वजन 250 से 450 ग्राम तक हो जाता है. इनमें 15 से 20% शुगर की मात्रा होती है. यह आम ईस्ट एशिया के कुछ-कुछ हिस्सों में पाया जाता है. भारत में उगाने वाले लोग इसे बेचते तक नहीं हैं, बल्कि इससे और बढ़ाने के लिए काम करते हैं. जो लोग इसे उगा लेते हैं, उसकी सुरक्षा के लिए तगड़े इंतजाम करने होते हैं.

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button