छुरिया : दो साल से नहीं बन पाया पौनी पसरा बाजार

0 समय सीमा की अवधि समाप्त
0 नोटिस थमा ठेकेदार को संरक्षण दे रहे अधिकारी
0 मामला नगर पंचायत छुरिया का

छुरिया- हाट बाजार के सौदर्यीकरण एवं फूटकर पर व्यवसाय कर रहे स्थानीय दुकानदारों के बसाहट के लिए प्रदेश की पूर्व कांग्रेस सरकार ने पौनी पसरा हाट बाजार योजना के तहत नगर पंचायत में लाखों रूपये की स्वीकृति प्रदान की थी लेकिन दो साल से ठेकेदार की लापरवाही से पौनी पसरा का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआहै । जहां ठेकेदार को केवल नोटिस थमाकर संरक्षण देते नजर आ रहे है नगर पंचायत के अधिकारी । जिससे निर्माण कार्य प्रारंभ करने में ठेकेदार रूचि नहीं दिखा रहा है ।
मिली जानकारी अनुसार नगर पंचायत सीमा क्षेत्र अंतर्गत वर्ष 2022, मार्च माह में पौनी पसरा बाजार निर्माण कार्य के लिए पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य परिवर्तन मद से लगभग 30 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई थी । पौनी पसरा निर्माण कार्य का ठेका कमल नारायण सिन्हा राजनांदगांव को मिला हुआ था । निर्माण कार्य प्रारंभ से संबंधित ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य में जमकर भर्राशाही की गई है । निर्माण कार्य स्टीमेट के अनुरूप न करते हुए इंजीनियर से मिलीभगत करते हुए खराब ईंट के उपयोग, काॅलम में भी जमकर गड़बड़ी की गई । यहां तक कि टिन शेड भी निम्न स्तर का शेड लगाया गया है जो तेज आंधी एवं बरसात में कभी भी खराब हो सकता है । इस ओर नगर पंचायत के इंजीनियर की भूमिका भी संदेह के दायरे में हैं ।

0 17 लाख रूपये का कर दिया भुगतान

पौनी पसरा बाजार के निर्माण में स्टीमेट को दरकिनार करते हुए ठेकेदार एवं इंजीनियर ने सांठगांठ कर लगभग 17 लाख रूपये का भुगतान कर दिया गया है । इस निर्माण कार्य की सूक्ष्म जांच की जाये तो कई प्रांरभिक गड़बड़ियां उजागर होगी ।

0 कई बार नोटिस, फिर भी लापरवाही

अधूरे पड़े निर्माण कार्य को प्रारंभ करने नगर पंचायत के गैर जिम्मेदार अधिकारियों ने कई बार ठेकेदार को नोटिस थमाया, लेकिन उनकी नोटिस का असर ठेकेदार पर नहीं पड़ा । नतीजा लगभग दो साल से समय सीमा समाप्त होने के बाद भी उसकी लापरवाही निर्माण कार्य में स्पष्ट दिखाई दे रहा है । बताया जा रहा है कि इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी नोटिस देकर अपनी जवाबदेही से बचते नजर आ रहे हैं ।

0 हाट बाजार पूर्ण नहीं होने से व्यवसायी परेशान

निर्माणाधीन पौनी पसरा बाजार कार्य में लेट लतीफी के चलते खासकर साप्ताहिक बाजार में दूर-दराज से पहुंच रहे फूटकर व्यवसायियों को अपना कारोबार करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है । कई बार तो ऐसी नौबत आती है कि जगह नहीं मिलने से दुकानदारों को बैरंग लौटना पड़ रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *