छत्तीसगढ़रायगढ जिला

रायगढ़ : डेंगू पर कलेक्टर सिन्हा हुए सख्त, कहा शहर वासियों के स्वास्थ्य के साथ नही होगा समझौता

कलेक्टर श्री सिन्हा ने निगम आयुक्त को शहर की साफ -सफाई व्यवस्था को लेकर मिशन मोड में कार्य करने के दिए निर्देश

स्वास्थ्य विभाग को उपचार के लिए अतिरिक्त बेड की व्यवस्था एवं जन जागरूकता अभियान चलाने के दिए निर्देश

अत्यधिक प्रभावित इलाकों में होगा सोर्स रिडक्शन, पानी के ठहराव, खुले टैंक पाए जाने पर मकान मालिकों पर होगी चालानी कार्यवाही

कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखों से उनके ऑफिस या परिसर में अनुपयोगी जल जमाव नही होने का मांगा प्रमाण पत्र

रायगढ़, 18 सितम्बर 2023

शहर में बढ़ रहे डेंगू के प्रकरण पर कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने निगम आयुक्त को कहा की शहर वासियों का स्वास्थ्य सर्वोपरि है उससे हम समझौता नहीं कर सकते है। उन्होंने निगम आयुक्त को तत्काल शहर की सफाई, कचरा उठाव को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि मिशन मोड में साफ -सफाई का कार्य होना चाहिए। उन्होंने सोर्स रिडक्शन के साथ डेंगू की रोकथाम के लिए जन जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

           कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि नागरिकों का स्वास्थ्य हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। शहर की साफ सफाई में किसी भी प्रकार की बाधा बर्दाश्त नहीं की जाएगी और यदि कोई इसमें बाधा उत्पन्न करेगा तब उसके खिलाफ  सख्त कार्यवाही की जाएगी। बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी संभव उपाय किए जा रहे हैं। नागरिकों से भी आग्रह है कि स्वास्थ विभाग द्वारा जारी सावधानियों का पालन करें।

         इस दौरान उन्होंने निगम को दिन में दो बार फॉगिंग मशीन चलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग से वर्तमान में जिले में डेंगू के प्रकरण की जानकारी ली। विभागीय अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में शहर में डेंगू के मरीज अधिक हैं, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त बेड की व्यवस्था एवं दवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मितानिनों को एक्टिव करने के निर्देश दिए, जिससे वो घर-घर जाकर लोगों को जागरुक कर सके, डेंगू के रोकधाम संबंधी जानकारी दे सके।

अधिक प्रभावित इलाकों में चलेगा सोर्स रिडक्शन अभियान, होगी चलानी कार्यवाही
कलेक्टर श्री सिन्हा ने निगम एवं स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त रुप से निरीक्षण अभियान चलाने के निर्देश दिए। जिसमें सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों को जहां डेंगू के मरीज अधिक पाए गए हैं, उन स्थानों में सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही की जाएगी। जहां पानी का ठहराव, खुली टंकी एवं जमा पाए जाने पर चलानी कार्यवाही के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने टायर बेयरिंग, कबाड़ी जहां अनावश्यक कबाड़ होते हैं, ऐसे स्थानों में विशेष निरीक्षण के निर्देश दिए हैं।

डेंगू से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग को लोगों के बीच सफाई एवं डेंगू से रोकथाम के लिए जागरुकता अभियाम चलाने के निर्देश। उन्होंने एडवाइजरी जारी करने के साथ पाम्पलेट के माध्यम से लोगों को जागरुक करने के निर्देश दिए। इसमें उन्होंने मितानिनों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को शामिल करने के निर्देश दिए, जिससे वो प्रत्येक घर पहुंच कर लोगों को बेहतर ढंग से जागरुक कर सकें।

अनुपयोगी जल भराव नही इसका दें प्रमाण पत्र, कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखों को जारी किया पत्र
डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी संबंधित विभागों को डेंगू की रोकथाम के लिए मिशन मोड में जुटने के लिए कहा है। उन्होंने सभी कार्यालय प्रमुखों को पत्र जारी करते हुए कहा है कि कार्यालय अथवा परिसर एवं कूलर इत्यादि में पानी जमा नहीं होने दें तथा इस आशय का प्रमाण पत्र दें। उन्होंने जारी पत्र के माध्यम से सभी कार्यालय प्रमुखों से यह भी कहा है कि आप अपने अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों एवं कार्यालय से संबंधित जनसामान्य में उपरोक्त संबंध में जागरूकता लाने हेतु कार्य करें। इस संबंध में कार्यालयों की जांच के लिए गठित दल सभी कार्यालयों/कार्यालय परिसर का निरीक्षण करेगें। इस कार्य में लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button