लो कैलोरी, लो शुगर और हाई वॉटर कॉन्टेंट वाला फल है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जो कि लो कैलोरी, लो शुगर और हाई वॉटर कॉन्टेंट वाला है। ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम आते हैं। पहले तो ये ऑक्सीडेटिव तनाव कम करता है और फिर सूजन कम करने में मददगार है। फिर ये आपके खून में लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। इसके अलावा कई कारण हैं जिसकी वजह से आपको स्ट्रॉबेरी खाना चाहिए।

डायबिटीज में आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। ये असल में लो जीआई वाला फल है। दरअसल, स्ट्रॉबेरी ग्लूकोज के पाचन को धीमा कर देती है और कार्ब युक्त भोजन के बाद ग्लूकोज और इंसुलिन दोनों में स्पाइक्स को कम करती है। इस प्रकार, स्ट्रॉबेरी मेटाबोलिक सिंड्रोम और टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है।

ऑस्टियोपोरोसिस में स्ट्रॉबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरी का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों में सूजन को दूर करता और फिर हड्डियों की इन समस्याओं से बचाता है। तो इसका पोटेशियम और मैग्निशियम हड्डियों के लिए फायदेमंद है और इसको बाकी इंफ्लेमेटरी बीमारियों में भी फायदेमंद माना जाता है।

कब्ज में स्ट्रॉबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद है। ये फाइबर और विटामिन सी से भरपूर है जो कि पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है। ये मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है और बॉवेल मूवमेंट को तेज करने में मददगार है। इस प्रकार से ये कब्ज की समस्या को कम करने में मददगार है। साथ ही ये हाइड्रेटिंग भी है जो कि शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है और फिर आंतों से गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इस प्रकार से कब्ज में ये फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *