छत्तीसगढ़धमतरी जिला

CG : एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने रूद्री थाने का किया वार्षिक निरीक्षण

धमतरी। पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय (भा.पु.से.) द्वारा आज थाना रुद्री का वार्षिक निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम थाना रूद्री में निरीक्षण के दौरान थाने के तैनात पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों का परेड देखा गया एवं अच्छा परेड कराने वाले एवं उत्तम वेशभूषा में पाये जाने वाले अधिकारी/कर्मचारियों को ईनाम से भी पुरूस्कृत किया गया साथ में अच्छी सेहत बनाये रखने अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने के लिए भी निर्देशित किया गया।

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक महोदय ने थाने परिसर के साफ सफाई एवं थाने परिसर के किनारे छोटे पेड़ ,पौधे लगाने एवं कैसे सुंदर बना सकते है उसके लिए सुझाव भी दिया गया। बाहर में रखे जप्ती मॉल का भी निरीक्षण किया गया एवं उन्हें शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिया गया। इसके बाद में थाने में दर्ज विभिन्न गंभीर अपराधों की जानकारी थाना प्रभारी रूद्री डीएसपी. परि.विंकेश्वरी पिंदे से पेंडिंग अपराधों, शिकायत,मर्ग एवं लंबित अपराधों की पेंडिंग सूची एवं रजिस्टर का अवलोकन भी किया गया।

थाना प्रभारी सहित विवेचना अधिकारियों को लंबितों के निराकरण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश देकर त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये गए। गंभीर अपराधों के जांच निर्धारित समयावधि पर करने के भी निर्देश दिया गया। लंबित शिकायत,लंबित अपराध, लंबित मर्ग,लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने के सख्त निर्देश दिये गए। साथ ही केस डायरी को प्रत्येक विवेचकों को अध्यन करने तथा अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस टीम को सतर्क रहकर मुस्तैदी से कार्य करने का निर्देश भी दिया गया। साथ ही थाने में पाये जाने वाले आवश्यक पंजीयों की सूची वार प्रत्येक रजिस्टर रोजनामचा, केस डायरी, प्रथम सूचना पत्र, अपराध रजिस्टर, ग्राम अपराध पुस्तिका,एमएलसी.रजिस्टर, निरीक्षण पुस्तिका, कर्तव्य पंजी,जैसे विभिन्न रजिस्टर को बारीकी से देखकर कमियों को पूरा करने संबंधित को निर्देश दिया गया।

तथा थाने के माल खाना में जाकर जप्त सामग्री का बारीकी से निरीक्षण कर, रखरखाव पर विशेष ध्यान रखने हिदायत दिया गया साथ ही पुलिस अधीक्षक महोदय ने थाने के कंप्यूटर, मालखाना, पुरुष हवालात, महिला हवालात व थाना परिसर का निरीक्षण किये उन्होंने थाना परिसर में साफ- सफाई का भी अवलोकन किये। न्यायालय से जुड़े मामलों के त्वरित निष्पादन करने, महिला एवं बालक बालिकाओं से संबंधित तथा हत्या और अन्य मामलों में शीघ्र गिरफ्तारी करने

एवं थाने में आम जनों के द्वारा किसी मामले को लेकर उपस्थित होने पर सम्मान पूर्वक बैठा कर उनकी समस्याओं/शिकायतों का निराकरण करने हेतु निर्देश दिया गया। साथ ही थाने में रखे हथियारों का भी निरीक्षण किया गया एवं समय समय पर माह के 2 दिन सभी अधिकारी/कर्मचारियों को हथियार के खोलने जोड़ने के अभ्यास एवं उनके बारे में जानकारी देने के लिये निर्देशित किया गया। निरीक्षण के पश्चात समस्त रूद्री थाना स्टाफ को फॉलिंग करा के किसी भी प्रकार के विभागीय या कर्तव्य स्थल तथा व्यक्तिगत समस्या है तो बेझिझक होकर बताने कहा गया।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button