आरजीपीवी ने 400 से अधिक संबद्ध कालेजों के संबद्धता की तारीख एक माह तक बढ़ा दी

भोपाल
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) ने 400 से अधिक संबद्ध कालेजों के संबद्धता की तारीख एक माह तक बढ़ा दी है। सत्र 2024-25 के लिए संबद्धता के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें कालेज 30 अप्रैल तक संबद्धता के लिए संबद्धता शुल्क जमा करने की तिथि विलंब शुल्क 10 हजार रुपये आवेदन कर सकते हैं।वहीं महाविद्यालय 31 मई तक दो लाख रुपये जुर्माना विलंब शुल्क के साथ संबद्धता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 साथ ही प्रति पाठ्यक्रम के लिए 50 हजार रुपये के साथ संबद्धता आवेदन पत्र आनलाइन जमा कर सकते हैं। हालांकि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने 31 जनवरी तक का समय दिया, लेकिन निजी महाविद्यालयों ने संबद्धता की तारीख बढ़ाने की मांग की थी। जिसे हाल ही में आयोजित कार्यपरिषद (ईसी) की बैठक में मंजूरी मिल गई है। इस संबंध में विवि ने महाविद्यालयों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।
 
संबद्धता निरंतरता के लिए भी करना होगा आवेदन
शैक्षणिक सत्र 2023-24 में विवि से संबद्ध महाविद्यालय जिन्हें एआइसीटीई और काउंसिल आफ आर्किटेक्चर नई दिल्ली द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया है, वे भी अनुमोदन के आधार पर वार्षिक संबद्धता निरंतर करने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।वहीं शैक्षणिक सत्र 2022-23 में उनके द्वारा संचालित पाठ्यक्रम एवं प्रवेश क्षमता में परिवर्तन नहीं हुआ है और उनके द्वारा कोई नया पाठ्यक्रम प्रारंभ नहीं किया गया है। ऐसे सभी स्नातक और स्नातकोत्तर महाविद्यालयों को सशर्त नियमों के तहत वार्षिक संबद्धता निरंतरता के लिए भी आवेदन 30 अप्रैल तक करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *