छत्तीसगढ़

CG : कबीरधाम के दो गांवों में मिले डायरिया के 80 मरीज, एक की मौत…

कबीरधाम । सहसपुर लोहारा ब्लॉक अंतर्गत दो गांव में डायरिया फैल गया है। इन दोनों गांव में करीब 80 मरीज मिले हैं। जानकारी अनुसार कोयलारी गांव में बीते 6 मई से शुरू हुआ डायरिया का प्रकोप जारी है। इस गांव के 56 से अधिक लोगों का उपचार चल रहा है। वहीं, इसी गांव के एक बुजुर्ग की बुधवार रात जिला अस्पताल कवर्धा में मौत हो गई। हालांकि, अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि बुजुर्ग को टीबी की बीमारी थी। सांस लेने में तकलीफ होने के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इसी प्रकार दैहानडीह गांव में दो दिन पहले शादी कार्यक्रम में भोजन खाने से 31 लोगों की तबीयत खराब हुई। इन लोगों में से एक को जिला अस्पताल भेजा गया है। ग्राम कोयलारी में डायरिया फैलने का प्रमुख कारण गांव के एक कुएं का पानी है, जो दूषित हो गया था। इसी पानी को पीने से डायरिया फैली है। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने मामले को तत्काल संज्ञान मे लेते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में भेजकर बेहतर इलाज करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद अब गांव की स्थिति में सुधार हुआ है।

कलेक्टर महोबे ने एसडीएम, एसडीओ पीएचई और सीएमएचओ की संयुक्त टीम गठित कर जांच करने के निर्देश दिए थे। संयुक्त टीम द्वारा ग्राम कोयलारी मे पहुंचकर वाटर सैंपल लेकर जांच की गई। जांच के बाद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने बताया कि 10 वाटर सैंपल लिये गए, जिनमें से दो सैंपल जांच में पेयजल की गुणवत्ता खराब पायी गई है, जहां साइन बोर्ड लगाकर उपयोग के लिए मना किया गया है।

दोबारा कुछ जल स्त्रोतों से सैंपल लिए गए हैं। सभी पेयजल स्त्रोतों में ब्लीचिंग घोल डाला गया है तथा क्लोरीनेशन भी किया गया है। ग्रामीणों को कुएं का पानी उपयोग ना करने एवं बोर, नल का पानी उबाल कर स्वच्छता के साथ पीने की सलाह जिला प्रशासन द्वारा दी गई। अब तक कुल मरीजों की संख्या 57 है। मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट और सुधार है। गांव मे डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य जारी है।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने गुरुवार सुबह सहसपुर लोहारा ब्लॉक के ग्राम कोयलारी और दैहानडीह ग्राम का दौरा किया। स्थाई स्वस्थ्य कैंप का अवलोकन किया। दोनों ग्रामों के स्थिति नियंत्रण में है। साथ ही गांव में कोटवार के माध्यम से मुनादी कराई जा रही है, जिसमें लोगों से अपील की जा रही है कि किसी भी व्यक्ति को उल्टी या दस्त की शिकायत हो तो गांव के प्राथमिक विद्यालय में हेल्थ विभाग द्वारा शिविर लगाई गई है। शिविर का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा पानी को उबालकर ठंडा कर पिएं।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button