अजब - गजबएक्सक्लूसिवब्यूरोक्रेसी

कोरोना काल: जानिए शिमला मिर्च के फायदे, अपने खाने में जरूर करें इसे शामिल

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया बुरी तरह से प्रभावित है। इस वायरस ने लाखों लोगों की जान ले ली है। विशेषज्ञों की मानें तो इस वायरस की वजह से सबसे ज्यादा हमारी इम्यूनिटी पर इफेक्ट पड़ता है। इसलिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है। हमारे आस-पास कई ऐसे फूड्स हैं, जो हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। शिमला मिर्च उन्हीं सब्जियों में से एक है, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं शिमला मिर्च खाने के फायदे….

  • इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए शिमला मिर्च काफी मददगार होता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ हमारे मस्तिष्क को भी फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही शिमला मिर्च के सेवन से तनाव और अस्थमा जैसी बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने डायट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें। शिमला मिर्च में कैलोरी बहुत ही कम होता है। इसके कारण शिमला मिर्च का सेवन करने से काफी हद तक वजन कम होता है। इसके साथ-साथ शिमला मिर्च से मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा होता है। मेटाबॉलिज्म बेहतर होने से हमारा वजन काफी तेजी से घटता है।
  • शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, अल्कालॉइड्स, फलेवानाइॅड्स और टैनिन्स जैसे तत्व प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी-इंफलेमेटरी और एनलजेस्टिक हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।
  • शिमल मिर्च में फलेवॉनाइड्स तत्व पाया जाता है, जो कई तरह के दिल की समस्याओं को हमसे दूर रखती है। शिमला मिर्च के सेवन से पूरे शरीर में ऑक्सीजन का सप्लाय काफी अच्छा होता है। इस वजह से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। अगर आपको दिल से संबंधित कोई समस्या है, जो इस सब्जी को जरूर अपने डायट में शामिल करें।
youtube

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button